नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप का उपयोग किए बिना खोलें यह खाता, 210 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 60 हजार

नई दिल्ली। जिन लोगों के पास बैंक खाता (Bank Account) है, लेकिन वे नेट बैंकिंग (Net Banking) सुविधा का उपयोग नहीं कर रहे हैं, उनके लिए अटल पेंशन योजना (APY) खाता खोलना जल्द ही आसान हो जाएगा. APY सब्सक्राइबर्स के लिए ऑन-बोर्डिंग प्रक्रिया आसान बनाने वास्ते, APY-POP को पेंशनल फंड रेगुलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा अपने मौजूदा बचत खाताधारकों के ऑन-बोर्डिंग के लिए एक वैकल्पिक चैनल शुरू करने की अनुमति मिली है. नए चैनल के तहत, कोई भी नेट बैंकिंग (Net Banking) या मोबाइल ऐप (Mobile App) का उपयोग किए बिना एपीवाई खाता खोल सकता है.

वर्तमान में कुछ बैंक नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन APY खाता खोल रहे हैं. हालांकि, बड़ी संख्या में बैंक खाता धारक जो पात्र हैं और APY के तहत नामांकित हो सकते हैं वे नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप सुविधा का उपयोग नहीं कर रहे हैं. ऐसे मामलों में, ये बैंक खाताधारक ऑनलाइन या डिजिटल मोड के माध्यम से एपीवाई खाता नहीं खोल सकते हैं.

नेट बैंकिंग

बैंकों के वेब पोर्टल का उपयोग करके APY ग्राहकों के बोर्डिंग पर ऑनलाइन पेपरलेस के लिए एक तंत्र PFRDA द्वारा पेश किया गया है. बैंक खाताधारक को APY ऑन-बोर्डिंग सुविधा प्रदान करने वाले बैंक के पोर्टल पर जाना होगा और ग्राहक आईडी या बैंक खाता संख्या (कोई दो) या पैन (PAN) या आधार (Aadhaar) प्रदान करके पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करनी होगी. पंजीकरण पूरा करने के लिए, ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण किया जाएगा.

पंजीकरण पूरा करने पर, वेब-फॉर्म तक पहुंच प्रदान की जाएगी, जिसमें कुछ डेटा ऑट-पॉपुलेटेड वाले होंगे. ग्राहक इसके बाद अन्य डेटा जैसे पेंशन राशि, ऑटो-डेबिट की आवृत्ति, नामांकन इत्यादि में प्रवेश कर सकता है. स्थायी निर्देशों के लिए सहमति और बैंक को प्रस्तुत करने वाले APY नामांकन फॉर्म को OTP प्रमाणीकरण के माध्यम से या ई-साइन का उपयोग करके डिजिटल रूप से किया जा सकता है. इस मामले में, कोई ई-साइन करने में सक्षम नहीं है या ओटीपी प्रदान नहीं कर सकता है तो ग्राहक बाद में फॉर्म वेट कर अपनी बैंक-शाखा में जमा कर सकता है.

इस नए कदम से उन बैंक खाताधारकों को मदद मिलेगी जो नेट बैंकिंग का उपयोग नहीं करते हैं फिर भी अपनी रिटायरमेंट की जरूरतों के लिए APY में निवेश करना चाहते हैं. बता दें कि अटल पेंशन योजना कमजोर आयवर्ग वालों के लिए शुरू किया गया. मोदी सरकार 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी. इसमें कोई भी 18 से 40 साल तक का भारतीय नागरिक हिस्सा ले सकता है. अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 1,000 से 5,000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है.

42 रुपये से शुरू होता है निवेश

अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल के बाद 1,000 रुपये मंथली पेशन का लाभ उठाने के लिए आपको 42 रुपये प्रतिमाह जमा करने होंगे. अगर आप 5,000 रुपये पेंशन के तौर पर लेना चाहते हैं तो आपको 60 साल की उम्र तक 210 रुपये जमा करने होंगे. अगर आप 40 साल के हैं तो 1,000 रुपये के पेंशन के लिए आपको 291 रुपये और 5,000 पेंशन के लिए 1,454 रुपये हर महीने जमा कराने होंगे.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button