NEET PG: NBE ने नीट पीजी परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन…

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-पोस्ट ग्रेजुएट, नीट पीजी परीक्षा 2018 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए NBE ने देश भर में परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परीक्षार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रह सके। इसके अनुसार देश भर के 255 टेस्ट शहरों में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा दूसरो राज्यों की यात्रा से बचाने के लिए NBE ने परीक्षार्थियों को उनके राज्य में ही सेंटल अलॉट करने की कोशिश की है।

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढ़ने की वजह से ट्रैवल पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में समस्या न हो इसके लिए अभ्यर्थियों को NBE प्रत्येक उम्मीदवार को एक COVID ई-पास जारी करेगा, जो उम्मीदवारों को हॉल टिकट के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

परीक्षा केंद्र पर भीड़ से बचने के लिए NEET PG 2021 परीक्षा कई स्लॉट में आयोजित की जा रही है। इसलिए, उम्मीदवारों को निर्धारित समय के अनुसार निर्धारित नीट पीजी परीक्षा केंद्र 2021 को रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा प्राधिकरण उम्मीदवार को इस संबंध में ईमेल और एसएमएस के माध्यम से अपने परीक्षा स्लॉट के बारे में सूचित करेगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि NEET 2021 पीजी परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार पूरी तरह से स्वस्थ हैं, इसके लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि थर्मल स्क्रीनिंग में अगर किसी अभ्यर्थी के सामान्य तापमान से अधिक या COVID का कोई भी लक्षण दिखता है तो फिर उम्मीदवारों को एक अलग लैब में NEET PG परीक्षा 2021 के लिए उपस्थित होना होगा।

NBE की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक प्रत्येक उम्मीदवार को NEET PG परीक्षा केंद्र में प्रवेश पर एक COVID-19 सिक्योरिटी किट दी जाएगी। सेफ्टी किट में एक फेस मास्क, एक फेस शील्ड और पांच सैनिटाइटर होंगे। उम्मीदवारों को फेस मास्क और शील्ड पहनकर परीक्षा देनी होगी।

Back to top button