नरेन्द्र मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, खाद्यान को जूट के थैले में की जाएगी पैकिंग

नई दिल्ली। केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक पीएम नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में गुरुवार को हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए। केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि इथेनॉल की खरीद के लिए तंत्र को मंजूरी दी गई है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा जूट के बैग को बढ़ावा देने के लिए खाद्यान के सामान की जूट के बैग में पैकिंग की जाएगी। अब अनाज की पैकेजिंज जूट के थैलों और चीनी के बीस फीसदी पैकेट जूट के बनेंगे।

नरेन्द्र मोदी कैबिनेट

इसके साथ ही, केन्द्रीय कैबिनेट में बांधों की सुरक्षा और उसके मरम्मत के लिए योजना के दूसरे और तीसरे चरण को मंजूदी दी गई। देशभर के चयनित 736 बांधों पर इस परियोजना में करीब 10 हजार 211 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजना के तहत मौजूदा बांधों को नई तकनीक के आधार पर तैयार किया जाएगा। साथ ही, जो बांध काफी पुराने हो चुके हैं उनमें सुधार किया जाएगा।

बिहार चुनाव: कोरोना नियम के चक्कर में भूले अचार संहिता नियम, कमल छाप मास्क-पटका पहन वोट डालने पहुंचे मंत्री प्रेम कुमार

कैबिनेट की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान यह बताया गया कि इन बांधों से जुड़ी परियोजोना के बजट का 80 फीसदी हिस्सा और वर्ल्ड बैंक और एआईआईबी से आएगा। इसके साथ ही, योजना के दूसरे चरण में बांधों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस योजना में देश के 19 राज्यों के शामिल किया गया है।

 

Back to top button