कश्मीर में आतंकवाद को जिंदा रखने के लिए पाकिस्तान ले रहा नारकोटिक्स का सहारा

कश्मीर में धीरे धीरे दम तोड़ रहे आतंकवाद को जिंदा रखने के लिए पाकिस्तान नारकोटिक्स का सहारा ले रहा है लेकिन वर्ष 2021 में जम्मू कश्मीर पुलिस ने इसकी भी कमर तोड़ कर रख दी। जम्मू कश्मीर पुलिस के सकि्रया जवानों ने वर्ष 2021 में करोड़ों रुपयों का नशीला पदार्थ जिसमें हेरोइन, ब्राउन शूगर, चरस आदि शामिल है, को न सिर्फ जब्त किया बल्कि करोड़ों रुपयों की नकदी भी नशा तस्करों से बरामद की जिनमें से कुछ नकदी कश्मीर में सकि्रय आतंकियों को जानी थी बल्कि कुछ पाकिस्तान भेजी जानी थी जहां से घुसपैठ करने वाले आतंकियों को वह नकदी देकर कश्मीर में आतंक फैलाना था।

यह जानकारी जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने पुलिस मुख्यालय जम्मू में वर्ष 2021 का लेखा जोखा देने के दौरान दी ।डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि वर्ष 2021 में पुलिस ने नशा तस्करी के कुल 1560 मामले दर्ज किए हैं जिनमें 2410 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन मामलों में 10 मामले नारको टेरिज्म के थे यानि सीधे सीधे वे मामले नशा तस्करी के जरिए आतंकवाद को बढ़ावा देने के थे। नारको टेरिज्म के इन दस मामलों में 25 लोगों को गिरफ्तार किया है और उनसे करोड़ों रुपयों की नकदी भी बरामद की गई। डीजीपी ने बताया कि पाकिस्तान से तस्करी कर घाटी ले जाया गया नशीला पदार्थ देश भर में बेचा जाता है लेकिन जम्मू कश्मीर पुलिस ने काफी हद तक इस पर लगाम लगा दी है।

वहीं डीजीपी ने यह भी बताया कि इस पूरे वर्ष में जम्मू कश्मीर में तीस हजार विभिन्न अपराधिक मामले दर्ज हुए जिनमें 15500 मामले जम्मू संभाग जबकि 14500 मामले कश्मीर संभाग में दर्ज हुए। इस दौरान पुलिस ने 13 हजार मामलों की जांच पूरी करने के बाद कोर्ट में चालान भी पेश कर दिए हैं जिनकी आगे की कार्रवाई जारी है। डीजी दिलबाग सिंह ने पुलिस की कार्यप्रणाली संतोष प्रकट करते हुए कहा कि पुलिस ने पूरा वर्ष बेहतर काम किया है जिसके लिए सभी बधाई के पात्र भी हैं।

Back to top button