1 जनवरी को हर कोई जरुर चेक करें अपना PF खाता, होने वाला हैं….

नए साल के पहले दिन करोड़ों अंशधारक अपना कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा चलाए जा रहे खाते को जरूर चेक कर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि 1 जनवरी से पहले ही पीएफ खाते में जमा रकम में इजाफा हो जाएगा. केंद्र सरकार जल्द ही 6 करोड़ से अधिक अंशधारकों के खाते में एकमुश्त 8.5 फीसदी ब्याज का पैसा ट्रांसफर करेगी. 

पहले लिया गया था ये फैसला
इससे पहले, सितंबर महीने में श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अगुआई में हुई ट्रस्टियों की बैठक में ईपीएफओ ने ब्याज को 8.15 फीसदी और 0.35 फीसदी रकम दो किस्तों में डालने का फैसला किया था. लेबर मिनिस्ट्री ने फाइनेंस मिनिस्ट्री को इस महीने के शुरुआत में 2019-20 के लिए EPF पर ब्याज दर 8.5 फीसदी (एक बार में पूरी ब्याज) का भुगतान करने का प्रस्ताव भेजा है. फाइनेंस मिनिस्ट्री (Finance Ministry) कुछ दिनों में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है. पीएफ के ब्याज का पैसा खाताधारकों को मुश्किल वक्त में साथ देता है. इसके जरिये निजी कंपनियों में काम करने वाले और रिटायरमेंट के समय नौकरी गंवाने पर खाताधारकों को एकमुश्त बड़ी रकम मिल जाती है. 

ऐसे पता कर सकते हैं खाते में बैलेंस
EPF पासबुक को हासिल करने के लिए EPFO की वेबसाइट पर रजिस्टर करना जरूरी है. पहले जानिए आप कैसे खुद को रजिस्टर करा सकते हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

 

2. एक्टिवेट UAN (यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर) पर क्लिक करें.

3. आपकी स्क्रीन पर नया पेज दिखेगा. यूएएन, आधार, पैन और अन्य विवरण दर्ज करें. याद रखें कि कुछ जानकारी दर्ज करनी जरूरी हैं. इन्हें लाल रंग के एस्ट्रिक से मार्क किया जाता है.

4. ‘गेट ऑथराइजेशन पिन’ पर क्लिक करें. आपकी स्क्रीन पर नया पेज दिखेगा. इसमें आपसे दर्ज किए गए विवरण को वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा. आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए ओटीपी को भेजा जाएगा.

5. OTP दर्ज करें और ‘वैलिडेट OTP एंड एक्टिवेट UAN’ पर क्लिक करें. UAN के एक्टिवेट होने पर आपको पासवर्ड के साथ SMS मिलेगा. अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए इस पासवर्ड का इस्तेमाल करें. लॉग-इन करने के बाद आप अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं.

EPF स्टेटमेंट को डाउनलोड करने से पहले याद रखें कि आप अपनी पासबुक केवल रजिस्ट्रेशन के 6 घंटे बाद ही देख पाएंगे.

EPF स्टेटमेंट को डाउनलोड करने के लिए फोलो करें स्टेप्स…

पहला कदम : वेबसाइट https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर जाएं
दूसरा कदम : यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें. ‘लॉग-इन’ पर क्लिक करें.
तीसरा कदम : लॉग-इन करने के बाद अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करें.
पासबुक PDF फॉर्मेट में होती है, जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.
ध्यान रखें, एक्जेम्प्टेड संस्थानों (Exempted PF Trust) की पासबुक को नहीं देखा जा सकता है. इस तरह के संस्थान PF ट्रस्ट को खुद मैनेज करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button