‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ को नहीं मिल रहे थे दर्शक

मुन्नाभाई एमबीबीएस हिंदी फिल्मों की बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म को आज भी दर्शक बड़े चाव से देखना पसंद करते हैं। हालांकि, जब यह फिल्म पहली बार 2003 में रिलीज हुई थी, तो इसे खाली सिनेमाघर मिले थे। दर्शक इस फिल्म को देखने में रुचि नहीं दिखा रहे थे और निर्माता राजकुमार हिरानी तथा विधु विनोद चोपड़ा को लगने लगा था कि उन्होंने बहुत पैसा खो दिया है। हालांकि, विधु विनोद चोपड़ा को फिल्म की क्षमता पर भरोसा था। उन्होंने नुकसान होता देख कर भी राजकुमार हिरानी को इसका सीक्वेल बनाने के लिए कहा था।

हाल में ही बॉलीवुड हंगामा को दिए एक इंटरव्यू के दौरान विधु विनोद चोपड़ा ने मुन्ना भाई एमबीबीएस को लेकर बात की है। उन्होंने कहा,”मुन्ना भाई एमबीबीएस खाली सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। राजू यह सोचकर बहुत परेशान थे कि मैंने बहुत सारा पैसा खो दिया है। उस समय मैंने राजू को लगभग 11,000 हजार देते हए कहा, यह थोड़ा पैसा है। उन्होंने मना करते हुए कहा कि वो कुछ भी नहीं लेंगे। इस के बाद मैंने उन्हें यह कहते हुए दिया कि यह अगली फिल्म के लिए है, एक और बनाओ। यह एक बेहतरीन फिल्म है।”

दिग्गज निर्माता-निर्देशक ने आगे जोड़ते हुए कहा कि उस समय उनके पास लगभग चार करोड़ रुपये थे। उन्होंने सोचा कि उन्हें एक और फिल्म बनानी चाहिए, क्योंकि उन्हें फिल्म पर काफी भरोसा था। निर्माता ने कहा, मुझे इस बात की परवाह नहीं थी कि मुन्ना भाई चलेगा या नहीं। मुझे फिल्म पर काफी भरोसा था। शुरुआती कुछ दिन फिल्म को काफी संघर्ष करना पड़ा। हालांकि सोमवार के बाद फिल्म ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी। उस वक्त मैंने दूसरी फिल्म बनाने के लिए इस फिल्म की सफलता का इंतजार नही किया।

बताते चलें कि इससे पहले भी एक बार विधु विनोद चोपड़ा ने फिल्म से जुड़ी जानकारी साझा की थी। उन्होंने बताया था कि कैसे तमिलनाडु के वितरकों ने फिल्म देखने के बाद इस से पीछे हट गए थे। उन्होंने कहा था, “फिल्म देखने के बाद मोहम्मद भाई, जो इस फिल्म के वितरक थे, उन्होंने कहा कि वह फिल्म नहीं ले सकते क्योंकि कोई भी इसकी कहानी नहीं समझ पाएगा। रिलीज से सिर्फ तीन दिन पहले उनके पैसे वापस करने का फैसला किया गया।” इस दौरान दिग्गज निर्माता ने साझा किया था कि बाद में इस फिल्म ने तमिलनाडु से 1.67 करोड़ रुपये कमाए।

बताते चलें कि मुन्ना भाई एमबीबीएस संजय दत्त के पिता सुनील दत्त की आखिरी फिल्म थी। इस फिल्म में उन्होंने संजय दत्त के किरदार मुन्ना के पिता का किरदार निभाया था। फिल्म की सफलता के बाद इसका अगला भाग, लगे रहो मुन्ना भाई भी रिलीज किया गया। ये फिल्म साल 2006 में रिलीज हुई और इस फिल्म को भई बड़ी सफलता मिली। फिल्म में मुन्ना और सर्किट की जोड़ी काफी पसंद की गई।

Back to top button