नगर निकाय चुनाव: नगर निगमों में चला कांग्रेस का जादू भाजपा को मिली मात…

पंजाब में नगर निकाय चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। पंजाब में अभी तक जो चुनावी नतीजे सामने आए हैं, उसमें कांग्रेस पहले नंबर पर, अकाली दल दूसरे नंबर पर, आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर और भाजपा चौथे नंबर पर चल रही है। 2302 वार्डों के लिए कुल 9,222 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहली बार चुनाव में 2832 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि 2037 सत्ताधारी कांग्रेस के और 1569 अकाली दल के उम्मीदवार हैं। भाजपा के टिकट पर 1003, आप की ओर से 1606 और बसपा के 160 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

जीरकपुर में कांग्रेस ने 19 सीटों पर जीत हासिल की है। अकाली दल को आठ सीटें मिली हैं। भाजपा का खाता भी नहीं खुल पाया है। 

कपूरथला निगम की 50 सीटों में कांग्रेस ने 44 सीटें जीत ली हैं। आजाद को 2, अकाली दल को 3 सीट मिली हैं। एक सीट पर मुकाबला टाई रहा है। भाजपा और आप खाता नहीं खोल पाए हैं। 

तरनतारन में कस्बा पट्टी के नगर काउंसिल चुनाव में 19 वार्डों में से पांच वार्डों में कांग्रेस के प्रत्याशी बिना मुकाबला जीत गए थे। बाकी 14 वार्डों में हुए चुनाव में पार्टी ने कुल 10 वार्डो में जीत प्राप्त की है जबकि शिरोमणि अकाली दल ने 2 वार्डों में और आम आदमी पार्टी ने 2 वार्डों में जीत प्राप्त की है। पट्टी में अब कांग्रेस पार्टी 15 वार्डों में अपनी जीत दर्ज करा चुकी है।

पंजाब निकाय चुनाव में भाजपा सांसद सनी देओल के लोकसभा क्षेत्र गुरदासपुर में सभी 29 सीटों पर भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। सभी सीटों पर कांग्रेस ने परचम लहराया है।

सुनाम में कांग्रेस की बागी प्रत्याशी रजनी बुलान धरने पर बैठ गई हैं। उन्होंने चुनाव में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। 

बठिंडा के भगता भाईका के वार्ड नंबर 10 से शिअद प्रत्याशी रघुवीर सिंह ने आरोप लगाया कि वह काउंसिल चुनाव आसानी से जीत गए लेकिन उन्हें अधिकारियों की ओर से विजेता सर्टिफिकेट नहीं दिलाया जा रहा। उन्होंने बताया कि वे तब तक अपने समर्थकों के साथ भगता नथाना रोड पर धरना लगाए बैठेंगे, जब तक उनको इंसाफ नहीं मिलता। 

कपूरथला के वार्ड नंबर 21 में मुकाबला टाई  हो गया है। कांग्रेस और अकाली दल की महिला प्रत्याशियों को एक समान 259 वोट मिले हैं। 

बठिंडा निगम चुनाव में इस बार कांग्रेस को मिली बढ़त के कारण 55 वर्ष बाद कांग्रेस का मेयर बनेगा। मेयर की दौड में सबसे पहले वार्ड नंबर 48 से जीते कांग्रेसी नेता जगरूप सिंह गिल का नाम सामने आ रहा है, हालांकि कांग्रेस की तरफ से अभी या चुनाव से पहले मेयर के बारे में किसी चेहरे का एलान नहीं किया गया है।

बठिंडा के वार्ड नंबर 1 से पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के खास कांग्रेसी नेता टहल सिंह संधू की पत्नी मनदीप कौर को 25 वोटों से हराकर अकाली दल की प्रत्याशी अमनदीप कौर विजेता बनी है। 

पठानकोट की सुजानपुर नगर काउंसिल में कुल 15 वार्ड हैं। यहां 6 पर बीजेपी, 8 पर कांग्रेस, एक पर निर्दलीय को जीत हासिल हुई है। गुरदासपुर जिले के बटाला में कांग्रेस 17, अकाली दल 2 और बीजेपी एक सीट पर चुनाव जीती है। श्रीहरगोविंदपुर नगर काउंसिल में सभी 11 वार्ड में निर्दलीयों का कब्जा रहा है। पटियाला की पातड़ां नगर काउंसिल में 6 वार्ड कांग्रेस, 3 अकाली दल और 4 निर्दलीयों के खाते में गए हैं। वहीं, नाभा में दो वार्ड पर अकाली, एक पर निर्दलीय और तीन वार्ड पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है।

रायकोट के आम आदमी पार्टी विधायक ने कांग्रेस पर ईवीएम में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। एसडीएम डॉ. हिमांशु गुप्ता से शिकायत की गई है। जीरकपुर में वार्ड नंबर 7 से कांग्रेस की शिवानी जीत गई है। तरनतारन के पट्टी में हुए नगर काउंसिल चुनाव में कांग्रेस ने 10 सीट, अकाली दल ने 2 सीट और आम आदमी पार्टी ने 2 सीट पर जीत प्राप्त की है।

नगर निगम अबोहर में भी कांग्रेस अव्वल है। वार्ड नंबर एक से 28 और 35 से 42 तक कांग्रेस के प्रत्याशी विजयी हुए हैं। अन्य पार्टियों का अभी तक परिणामों में सूपड़ा साफ हो गया है। राजपुरा में भी कांग्रेस का दबदबा है। 27 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है। भाजपा दो, आप और शिअद के खाते में एक-एक सीट आई हैं। नवांशहर के 19 वार्ड में से कांग्रेस ने 11 पर जीत हासिल कर ली है।

होशियारपुर में अब तक 40 सीटों के नतीजे प्राप्त हुए हैं जिनमें से 30 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। आप ने भी खाता खोल लिया है। सुनाम में आम आदमी पार्टी को अभी तक एक भी सीट नही मिली है। 17 वार्ड में से 13 पर कांग्रेस और 4 पर आजाद उम्मीदवार का कब्जा हुआ है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button