घर पर ऐसे बनाए मूंग दाल नमकीन

नमकीन के दीवानों की देश में कमी नहीं हैं। देश में कई तरह की नमकीन बनाई जाती हैं जिसे आप बाजार से लेकर आते हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए मूंग दाल नमकीन बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे आप घर पर ही बड़ी आसानी से बना सकते हैं। स्नैक्स के रूप में चाय के साथ इसका मजा लिया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

मूंगदाल – 2 कप
बेकिंग सोडा – 1 पिंच
नमक – ½ छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई
नींबू – ½ कटा
चाट मसाला – ½ चम्मच
हरा धनिया – जरूरत अनुसार

बनाने की विधि

मूंग दाल नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप मूंग दाल में 1 पिंच बेकिंग सोडा डालकर इसे पानी में डालकर करीब 4 से 5 घंटे के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद दाल में से पानी को निकाल दें और इसे आधे घंटे के लिए किसी साफ कपड़े पर फैला दें, ताकि ये सूख जाए। इसके बाद दाल को किसी साफ कपड़े से पोंछ कर एक बाउल में रख लीजिए। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। तेल में एक बड़ी छलनी में दाल डालकर इसे तलें और चलाते रहे। जब लगे कि दाल अच्छी तरह तल गई है तो इसे किसी चीज से दबा के देखें कि क्रिस्पी हुई है या नहीं।

इसके बाद एक प्लेट पर पेपर लगाकर दाल को निकाल लें। जब पूरी दाल तल जाए तो इसमें थोड़ा नमक, चाट मसाला डालकर मिला लें और थोड़ी देर बाद एक हवाबंद डिब्बे में बंद कर के स्टोर कर दें। आप ज्‍यादा तीखा पसंद करते हैं तो मूंग दाल में बारीक कटी हुई हरी मिर्च और नींबू का रस निचोड़कर मिक्स करके एक सर्विंग बाउल में निकाल लें और इसका मजा लें।

Back to top button