मां अन्नपूर्णा की पुनर्स्‍थापना यात्रा तेरह नवंबर को पहुंचेगी लखनऊ, सौ साल पहले हुई थी चोरी

सौ साल पहले चोरी होकर कनाडा भेजी गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति के दर्शन आप भी कर सकेंगे। मां अन्नपूर्णा की पुनर्स्‍थापना यात्रा तेरह नवंबर को लखनऊ पहुंचेगी। यात्रा का लखनऊ का भव्य स्वागत करने की तैयारी भाजपा ने की। रथ यात्रा प्रदेश के विभिन्न जिलों से होते हुए यात्रा यहां आएगी। यात्रा को यादगार बनाने के लिए विभिन्न स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं व श्रद्धालुओं द्वारा पुष्प वर्षा की जाएगी। पंडितों द्वारा मंत्रोच्चारण व आरती करते हुए प्रसाद वितरण भी किया जाएगा। यात्रा लखनऊ से बाराबंकी होते हुए अयोध्या जाएगी। अयोध्या में रात को ठहरने के बाद सुुलतानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर से होकर चौदह नवंबर को वाराणसी पहुंचेगी, जहां पंद्रह नवंबर को एकादशी के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य आयोजन किया जाएगा।

चोरी होने के बाद पहुंच गई थी कनाडा : यह सामान्य मूर्ति नहीं है, बल्कि लगभग सौ साल पहले चोरी होकर कनाडा चली गई थी। केंद्र सरकार की कोशिश और लंबे इंतजार के बाद अब यह मूर्ति वापस काशी लौट रही है। मान्यता है कि शिव की नगरी काशी में मां पार्वती अन्नापूर्णा के रूप में विराजमान हैं और उन्होंने खुद भगवान भोले को भिक्षा दी थी, तभी से मिले वरदान के तहत माना जाता है कि काशी में कोई भी शख्स भूखे नहीं सो सकता, क्योंकि उसका पेट खुद मां अन्नपूर्णा भरती हैं। इतनी बड़ी मान्यता को अब और मजबूती मिलने जा रही है,क्योंकि काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के ईशान कोण में मां अन्नपूर्णा की मूर्ति स्थापित होने जा रही है।

महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि यात्रा का लखनऊ में प्रवेश करने पर सरोजनी नगर थाने के समीप स्वागत किया जाएगा। उसके बाद एयरपोर्ट, कृष्णा नगर, मेट्रो स्टेशन के समीप, अवध चौराहे पर, आलमबाग चौराहे पर मौनी बाबा मंदिर पर, मवैया चौराहे पर, चारबाग बर्लिंगटन चौराहा, विधानसभा के समीप, हजरतगंज चौराहे पर हनुमान मंदिर, राजीव चौक, लोहिया पथ पर 1090 चौराहा, समतामूलक, लोहिया पार्क, पॉलीटेक्निक चौराहा, कमता चौराहा और चिनहट चौराहे पर स्वागत होगा। मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग ने बताया कि बैठक में मंत्री आशुतोष टंडन, बृजेश पाठक, विधायक सुरेश चंद तिवारी, स्वागत की तैयारियों को लेकर भाजपा लखनऊ महानगर संगठन ने बैठक की बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया, लखनऊ प्रभारी एवं प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला भी मौजूद थे।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + seven =

Back to top button