काबुल के गुरुद्वारे करता परवन में 260 से अधिक सिख मौजूद, लगाई मदद की गुहार

अफगानिस्तान में अभी भी 260 से अधिक सिख फंसे हुए हैं, जिन्हें तुरंत निकाले जाने की जरूरत है. अमेरिकी सिख निकाय के मुताबिक, काबुल के गुरुद्वारे करता परवन में 260 से अधिक सिख मौजूद हैं. निकाय को डर है कि यदि जल्द कुछ नहीं किया गया, तो सिखों की जान को खतरा हो सकता है. क्योंकि तालिबान काबुल में लगातार लोगों को निशाना बना रहा है.    

Women और Children भी शामिल  

अमेरिकी सिख निकाय ने रविवार को कहा कि 260 से अधिक अफगान सिखों ने काबुल के गुरुद्वारा करता परवन में शरण ली है और उन्हें निकालने में मदद की जरूरत है. यूनाइटेड सिख्स ने एक बयान में कहा, ‘काबुल में गुरुद्वारा करता परवन में 260 से ज्यादा सिख समुदाय के लोग फंसे हुए हैं. इनमें कल पैदा हुए तीन नवजात के साथ-साथ 60 बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं’.

केवल India ने की है मदद

तालिबान के कब्जा के बाद अब तक केवल भारत ने ही अफगान सिखों (Afghan Sikhs) को सुरक्षित बाहर निकालने में मदद की है. United Sikhs ने कहा कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ताजिकिस्तान, ईरान और यूनाइटेड किंगडम की सरकारों के साथ बातचीत कर रहे हैं. हम अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों और गैर-सरकारी संगठनों के भी संपर्क में हैं, जो अफगानिस्तान में बचाव प्रयासों का समर्थन कर रहे हैं’.

Airport पहुंचना सबसे बड़ी चुनौती 

बयान में कहा गया है कि कई टीमें उन कंपनियों के साथ संवाद कर रही हैं, जो अफगानिस्तान में जमीनी स्तर पर बचाव प्रयासों को अंजाम दे सकती हैं. United Sikhs के अनुसार, गुरुद्वारे से काबुल एयरपोर्ट की दूरी लगभग 10 किलीमीटर की है, लेकिन बीच-बीच में कई जगहों पर तालिबान आतंकियों ने चेक पोस्ट बना रखी है, इसलिए वहां तक पहुंचना एक बड़ी चुनौती बन गया है.

Back to top button