मोदी सरकार का देश को दिवाली का तोहफा, आज एक और राहत पैकेज का हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते पूरे देश की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी। सही रास्ते पर लाने के लिए मोदी सरकार ने करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये के एक और राहत पैकेज का ऐलान कर सकती हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज दोपहर 12.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने वाली हैं। उम्मीद की जा रही है कि इसमें राहत पैकेज का ऐलान हो सकता है।

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य शीर्ष अधिकारी गुरुवार को ही इस पैकेज को अंतिम रूप देंगे, इस पैकेज में रोजगार सृजन और परेशान सेक्टर को राहत देने पर जोर हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक इस पैकेज को तैयार करने के लिए इंडस्ट्री चैंबर्स और कॉरपोरेट जगत की राय ली गई है।

सूत्रों ने इस पैकेज के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी लेकिन कहा कि इसका मकसद परेशान सेक्टर को राहत देना होगा। साथ ही इसमें रोजगार सृजन पर जोर होगा। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से देश की इकॉनमी बुरी तरह प्रभावित हुई है।

Ujjawal Prabhat Android App Download

इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में करीब 24 फीसदी की गिरावट आयी है। इससे इकोनॉमी को राहत देने के लिए सरकार कई राहत पैकेज का ऐलान कर चुकी है। लेकिन इन सब राहत पैकेज से अर्थव्यवस्था में बहुत सुधार होने के संकेत नहीं मिल रहे हैं।

हालांकि अर्थव्यवस्था में हाल में कई संकेतक बड़े सकारात्मक रहे, लेकिन उन्हें त्योहारी सीजन के दौरान होने वाली तात्कालिक बढ़त माना जा रहा है। अभी ट्रैवल, ​सर्विस सेक्टर जैसे कई सेक्टर की हालत बहुत खराब है।

बुधवार को ही सरकार ने 10 सेक्टरों में मैन्युफैक्चरर्स के लिए करीब 2 लाख करोड़ रुपये के प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव्स (PLI) की घोषणा की है। कोरोना संकट से अभी देश को मुक्ति मिलती नहीं दिख रही, राजधानी दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आये हैं। कई अन्य शहरों में भी कोरोना के मामले बढ़ते देखे गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button