Home > Mainslide > महाधिवेशन: मनमोहन बोले, मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को किया बर्बाद

महाधिवेशन: मनमोहन बोले, मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को किया बर्बाद

कांग्रेस पार्टी के 84वें महाधिवेशन का आज तीसरा और अंतिम दिन है. दिल्ली में आयोजित महाधिवेशन को आज पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संबोधित किया. अपने भाषण में उन्होंने बीजेपी सरकार पर देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का इल्जाम लगाया.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आरोप लगाया कि मौजूदा बीजेपी सरकार ने अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है. उन्होंने ये भी कहा कि मोदी जी ने चुनाव प्रचार में बहुत बड़े-बड़े वादे किए, लेकिन पूरे नहीं किए. मनमोहन सिंह ने कहा, ‘हर साल दो करोड़ रोजगार का वादा किया गया, लेकिन 2 लाख नौकरियां भी नहीं दी गईं. नोटबंदी और गलत तरीके से लागू किए गए जीएसटी ने रोजगार खत्म करने का काम किया.’

किसानों से वादा महज जुमला

पूर्व पीएम ने यहां मोदी जी के वादों की भी आलोचना की. उन्होंने पीएम मोदी का नाम लेते हुए कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया गया था, लेकिन पिछले 4 साल में हालत ये हैं कि कृषि विकास की रफ्तार थमी है. मनमोहन सिंह ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए विकास दर का 12 फीसदी होना जरूरी है, जो फिलहाल संभव नहीं दिखती. ऐसे में ये वादा एक जुमला भर नजर आता है.

बड़ी खबर: कांग्रेस अधिवेशन में राहुल गाँधी को मिली सुपर पॉवर

पाकिस्तान पर बोले मनमोहन सिंह

पूर्व पीएम ने पाकिस्तान से संबंधों पर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि आतंकवाद की समस्या पर समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों देशों को बात करनी होगी. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि पाकिस्तान की तरफ से क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

जम्मू-कश्मीर के मौजूदा बिगड़ते हालात को लेकर भी उन्होंने मोदी सरकार को घेरा. मनमोहन सिंह ने आरोप लगाया कि जो हालात अभी जम्मू-कश्मीर में हैं, वैसे पहले कभी नहीं हुए. उन्होंने कहा कि कश्मीर में माहौल लगातार बिगड़ रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि आंतरिक सुरक्षा और क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद से निपटने के लिए मोदी सरकार ने कोई रास्ता नहीं निकाला. वो ये भी बोले कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, लेकिन ये भी जरूरी है कि हम यहां की समस्याओं देखें और गंभीरता से उसके समाधान तलाश करें.

विदेश नीति पर प्रस्ताव

इससे पहले अधिवेशन में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने मौजूदा सरकार की विदेश नीति पर प्रस्ताव पेश किया. जिसमें उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने विदेशों में भारत को बदनाम किया है. आनंद शर्मा ने कहा, ‘पीएम मोदी ने विदेशों में जाकर पूर्व प्रधानमंत्रियों को बदनाम किया. विदेशों में भारत की छवि खराब करने के लिए कांग्रेस पीएम मोदी की आलोचना करती है.’

इससे आगे आनंद शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी ने विदेश नीति को निजी बना दिया. शर्मा ने ये भी कहा कि पीएम मोदी ने भारत की उपलब्धियों पर सवाल उठाकर देश की विश्वसनीयता पर चोट की. इसके अलावा आनंद शर्मा ने पाकिस्तान और चीन पर भारत सरकार के रुख को लेकर भी पीएम मोदी को घेरा.

आनंद शर्मा ने कहा कि मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर पाकिस्तान गए थे, न कि सामान्य व्यक्ति की तरह. वहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर नहीं मिलना क्या देश का अपमान नहीं है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा पाकिस्तान के मसले पर सरकार के पास कोई रोडमैप नहीं है. हर दिन फायरिंग और सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं बढ़ रही हैं.

शनिवार को सोनिया ने की थी पीएम मोदी की आलोचना

शनिवार को राहुल गांधी के भाषण के साथ शुरू हुए महाधिवेशन में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था. अपने संबोधन में सोनिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र और बीजेपी के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार की जमकर आलोचना की थी.

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी के वादों और नारों को निशाने पर लिया था. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी और उनके करीबियों के झूठे, फर्जी दावों और भ्रष्टाचार का हम सबूतों के साथ खुलासा कर रहे हैं. लोग अब समझ रहे हैं कि 2014 के ‘सबका साथ, सबका विकास’ और ‘मैं ना खाऊंगा, ना खाने दूंगा’ जैसे उनके वादे सिर्फ और सिर्फ ड्रामेबाजी और वोट हथियाने की चाल थी. कुर्सी हथियाने की चाल थी.’

 

Loading...

Check Also

#बड़ी खबर: शादी के सीजन में बढ़े सोने और चांदी के दाम, यह है मौजूदा भाव

#बड़ी खबर: शादी के सीजन में बढ़े सोने और चांदी के दाम, यह है मौजूदा भाव

दिवाली का त्यौहार बीत जाने के बाद से देश में पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com