आज से भारत में शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का मॉकड्रिल, जानें कैसे और किन राज्यों में होगा…

कोरोना वायरस के टीकाकरण से पहले होने वाला ट्रायल सोमवार से पंजाब सहित चार राज्यों में शुरू होने जा रहा है, जो मंगलवार तक चलेगा। इन राज्यों के दो-दो जिलों में टीकाकरण की तैयारियों का ट्रायल होगा। इस दौरान टीकाकरण से पहले एक प्रकार का मॉकड्रिल होगा। इस दौरान किसी को टीका नहीं लगेगा, लेकिन प्रक्रिया का पालन पूरा होगा।

राज्यों के दो-दो जिलों में शुरू होगा ट्रायल
स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि पंजाब, आंध्र प्रदेश, असम और गुजरात में यह ट्रायल किया जा रहा है। इन राज्यों में टीकाकरण से जुड़ी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। तैयारियों का जायजा लेने के लिए जरूरी है कि टीकाकरण से पहले सभी बिंदुओं की जांच कर ली जाए। इस दौरान कोल्ड चैन से लेकर लोगों के पंजीयन और टीका बूथ पर डोज देने के अलावा चिकित्सीय निगरानी किस तरह से की जाएगी, इसका पूरा अभ्यास जिला टीमें करेंगी।
कोविन एप पर साझा होगी जानकारी
कोविन एप और वेबसाइट पर लॉग-इन कर जिला प्रशासन जानकारी साझा करेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 29 दिसंबर तक दो दिन के लिए यह अभ्यास कार्यक्रय किया जा रहा है। इसमें शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए टीकाकरण कार्यक्रम किस तरह किया जाएगा…यह जानने का प्रयास होगा। इस पर पूरी निगरानी केंद्र सरकार भी रखेगी। कार्यक्रम से जुड़ी रूपरेखा और दिशा निर्देश संबंधित राज्यों को भेजे जा चुके हैं।

 

Back to top button