मिशन वंदे भारत: अमेरिका से भारत लौटने के लिए पहले सप्ताह 25,000 भारतीयों ने रजिस्ट्रेशन कराया

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा है कि अमेरिका से भारत लौटने के लिए पहले सप्ताह 25,000 भारतीयों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

उन्हें घर भेजने के लिए सात उड़ानों का परिचालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जरूरत के मुताबिक इस सेवा का और विस्तार किया जाएगा। संधू ने कहा कि मिशन वंदे भारत शुरू हो चुका है और अमेरिका से सैन फ्रांसिस्को से पहला विमान उड़ान भरने वाला है।

अलग-अलग शहरों से सात उड़ानों का परिचालन किया जाएगा। ये विमान भारत के विभिन्न शहरों में उतरेंगे। संधू से जब यात्रियों और विमान चालकों के लिए सुरक्षा उपायों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने आश्वासन दिया कि एयर इंडिया इस सिलसिले में सभी जरूरी सावधानी बरतेगा।

और यात्रा के लिए गृह मंत्रालय का स्पष्ट दिशा-निर्देश है। दूतावास इन दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करेगा। इसके तहत विमान पर चढ़ने से पहले सभी यात्रियों की जांच की जाएगी।

यह सुनिश्चित की जाएगी कि सिर्फ उन यात्रियों को विमान पर चढ़ने दिया जाए, जिनमें संक्रमण का लक्षण नहीं है। संधू ने कहा कि यह एक विकासशील स्थिति है।

इस समय हमारे पास सात दिन हैं। हम इसका अध्ययन करेंगे। भारत में भी समय बीतने के साथ आंतरिक उड़ानों आदि के लिए कुछ निश्चित छूट होगी। उन सब पर विचार किया जाएगा।

जिन 25,000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, उनमें से आखिरकार यात्रा करने के लिए कितने इच्छुक हैं। यह एक और कारक है, जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के अलग-अलग देशों से भारतीयों को लाने का अभियान जारी है।

Back to top button