मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इन… राज्यों में हो सकती हैं बारिश

भारत के मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी, शुक्रवार रात और शनिवार सुबह हल्की बारिश और गरज के साथ मौसम ठंडी हो सकती है पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश  के कुछ हिस्सों में व्यापक और भारी बर्फबारी होने की संभावना है वहीं शुक्रवार और शनिवार को उत्तराखंड में बर्फबारी हो सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ के साथ दिल्ली हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में भी छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. अरब सागर से लेकर उत्तर-पश्चिम भारत तक उच्च नमी के कारण पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में आज भारी बर्फबारी की संभावना है.

वहीं जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में आज कुछ स्थानों पर गरज और चमक के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. शनिवार को उत्तराखंड में और दोनों दिन मध्य महाराष्ट्र में भी बारिश हो सकती है. आज और कल हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ गरज भी हो सकती है.

वहीं 14 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश में घने कोहरे की बहुत संभावना है. बिहार और ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में आज और कल और अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तराखंड में अलग-अलग इलाकों में घने कोहरे छाये रह सकते हैं. आईएमडी की विस्तारित सीमा पूर्वानुमान से पता चलता है कि उत्तर पश्चिमी भारत में 18 दिसंबर के बाद तापमान में भारी गिरावट की संभावना है.

शुक्रवार की सुबह उत्तर-पश्चिम भारत के शहरों और कस्बों में वायु की गुणवत्ता बेहद ही खराब श्रेणी में आ गई है. दिल्ली ने वायु का गुणवत्त 272 AQI दर्ज की गई है. जम्मू और कश्मीर हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में व्यापक और भारी बर्फबारी हुई.

Back to top button