मौसम विभाग की बड़ी चेतवानी, दिल्ली समेत कई राज्यों में आ सकता हैं तेज आंधी-तूफान…

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों वाले राज्यों तक, मौसम ने अचानक करवट ली है. पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई है. वहीं मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना (Weather Forecast) व्यक्त की है.

दिल्ली में सोमवार की सुबह से ही आसमान में बादलों ने डेरा डाल रखा है. धूप गायब है और हवा में ठंडक बनी हुई है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक आज शाम तक दिल्ली समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश (Rain In Delhi) होने की पूरी संभावना है. कुछ राज्यों में ओले भी गिर सकते हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक हल्की बारिश की वजह से तापमान (Temperature) में कुछ डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

इन राज्यों में होगी बारिश और गिरेगी बर्फ
दरअसल, अगले 24 घंटों के दौरान, पहाड़ी राज्यों जैसे लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के होने का अनुमान है. यहां ओलावृष्टि भी हो सकती है. वहीं, उत्तराखंड के कुछ जिलों में भी बारिश और बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक इन राज्यों में सोमवार से लेकर बुधवार तक बारिश और बर्फबारी की गति में बढ़ोतरी होगी, जिसका सीधा असर मैदानी इलाकों वाले राज्यों पर दिखेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार यानी आज और मंगलवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बदलों के गड़गड़ाहट के साथ बारिश की पूरी संभावना है.

दिल्ली एनसीआर में गिरेगा तापमान
आईएमडी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश का पूर्वानुमान है, जिसके बाद तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 22 से 23 मार्च तक भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है, जबकि मैदानी इलाकों में 21 से 24 मार्च तक हल्की बारिशहोने की संभावना है. विभाग ने कहा कि अगले एक सप्ताह के दौरान देश में लू चलने की कोई आशंका नहीं है.

आईएमडी के मुताबिक, ‘एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के प्रभाव में, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में व्यापक बारिश का अनुमान है और 22-24 मार्च के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत के निकटवर्ती मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 23-24 मार्च, 2021 को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भारी बारिश या बर्फबारी का अनुमान है.’

राजस्थान मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना
राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण कुछ हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है. वहीं, कई हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हुई और तेज हवाओं से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

वर्तमान परिस्थिति के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है और इसके कारण 23 मार्च तक राज्य में मेघगर्जन के साथ कहीं कहीं अचानक तेज हवाएं (30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने व हल्की बारिश होने की संभावना है. 22 मार्च यानी आज कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button