मौसम विभाग की चतावनी: यूपी में आज तेज हवाओ के साथ बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश के एक बड़े भूभाग में गुरुवार को भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा. पिछले हफ्ते से छिटपुट होती आ रही बारिश आज भी कई जिलों में जारी रहेगी. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक दोपहर तक प्रदेश के 15 से 20 जिलों में अंधड़ और बारिश की संभावना है. इन जिलों में बारिश के साथ 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है.

इन जिलों में अंधड़ के साथ बारिश की चेतावनी

इस बार मौसम में यह बदलाव बड़े पैमाने पर तराई के जिलों में देखने को मिलेगा. कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर जिलों में मौसम का मिजाज ज्यादा बदला नजर आएगा. इसके अलावा लखनऊ के आसपास के जिलों में रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, अयोध्या और प्रतापगढ़ जिलों में बारिश होने की संभावना है. पूर्वांचल की बात करें तो जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, कुशीनगर जिलों में मौसम विभाग ने तेज आंधी और बारिश की संभावना दोपहर तक होने की जताई है.

बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के लगातार सक्रिय रहने से प्रदेश के लगभग हर जिले में कुछ समय के अंतराल पर बारिश और आंधी चल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 15 मई के आसपास तक कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. वैसे तो मई के महीने में हर बार तेज गर्मी और लू शुरू हो जाती थी लेकिन इस बार मौसम का मिजाज काफी बदला-बदला सा नजर आ रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के लगातार सक्रिय होने से बारिश आंधी और ओलों के गिरने का सिलसिला लगातार जारी है. ज्यादातर जिलों में दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्शियस से भी नीचे आ गया है ,जबकि रात का तापमान 25 के आसपास चल रहा है.

लखनऊ में सुबह हुई बारिश के बाद निकली धूप

उधर राजधानी लखनऊ समेत आस-पास के जिलों में गुरुवार तड़के ही मौसम ने करवट ले ली. सुबह पांच बजे के करीब तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई, जिसके बाद मौसम सुहाना हो गया. हालांकि बाद में मौसम साफ हुआ और तेज धूप निकल आई.

Back to top button