मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में 18 अगस्त के बाद होगी बारिश

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान सहित अधिकांश में फिलहाल मानसून ब्रेक की स्थिति है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि फिलहाल ये स्थिति 18 अगस्त तक रह सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों में 18 अगस्त तक बारिश की संभावना नहीं है। अगस्त के आखिरी 10 दिनों में अच्छी बारिश होने से दिल्ली में बारिश की कमी पूरी होने की उम्मीद है। आज स्वतंत्रता दिवस पर भी राजधानी दिल्ली में परेड के दौरान काफी गर्मी का सामना करना पड़ा है।

राजस्थान में भारी बारिश का एक दौर खत्म हो चुका है। बीते सप्ताह कोटा आदि जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई थी। मौसम विभाग के मुताबिक अब राजस्थान में 18 अगस्त के बाद ही बारिश होने की संभावना है। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में कुछ जिलों में 18 अगस्त को भारी बारिश होने के आसार बन रहे हैं।

बंगाल की खाड़ी में तैयार हो रहा सिस्टम

मौसम का अपडेट जानकारी देने वाली निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक दबाव प्रणाली विकसित हो रही है। यह पश्चिम दिशा में दक्षिण मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगी और मानसून की ट्रफ खींचेगी। इस कारण से 19 अगस्त के बाद दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना बन रही है।

हिमाचल प्रदेश में हो सकती है बारिश

इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि आज यानी स्वतंत्रता दिवस पर हिमाचल प्रदेश में बारिश की संभावना है। जिला कांगड़ा में सुबह बूंदाबांदी दर्ज हुई है और अन्य जिलों में भी बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग ने रविवार को कांगड़ा सोलन व सिरमौर में बारिश व बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

Back to top button