मौसम विभाग: राजस्थान में लू का दौर शुरू तापमान पंहुचा 45 डिग्री

आंधी-अंधड़ के बाद अब पश्चिमी राजस्थान मेें लू का दौर शुरू होने वाला है। दिन में तापमान 45 डिग्री व उससे ज्यादा रहने की आशंका है।

इससे आसमान से अंगारे बरसने जैसी तेज किरणें पड़ेगी। हालांकि ऊपरी परिसंचरण तंत्र सुस्त पडऩे के बाद मौसम विभाग ने कुछ घंटों तक बादलों की आवाजाही रहने पर गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद जताई है लेकिन मंगलवार से गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ से आ रही गर्म हवा के असर से पश्चिमी मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज गर्म होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुजरात से चलकर प्रदेश तक पहुंचने वाली गर्म हवा के असर से जोधपुर, पाली, जालोर बाड़मेर इलाको के साथ ही कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, चूरू, नागौर में मंगलवार से गर्मी के तेवर तीखे रहने की आशंका है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

माना जा रहा है कि मंगलवार से लू का दौर इन जिलों से शुरू हो जाएगा और सप्ताह के आगामी दिनों में प्रदेशभर के अन्य सभी जिलों में लू चलने और भीषण गर्मी होने की आशंका है।

हाड़ौती अंचल से शुरू हो रही लू की चपेट में सप्ताह के आगामी दिनों में मारवाड़ अंचल के बाड़मेर, जैसलमेर और अन्य जिलों में भी लू का असर रहने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों में चली धूलभरी आंधी से गर्मी के तेवर थोड़े नर्म रहे। हालांकि जैसलमेर, जोधपुर जिलों में छाए धूल के गुबार से जनजीवन प्रभावित हुआ।

सोमवार को यहां सुबह आसमान में छितराए बादलों की आवाजाही रही। सुबह करीब नौ किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही उत्तरी हवा ने धूप की तपिश से आंशिक राहत दिलाई।

मौसम विभाग ने सप्ताह के आगामी दिनों में लू का दौर चलने की चेतावनी के साथ ही सावधानी बरतने की सलाह दी है। दिन में बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलने से पहले गर्मी से बचाव के लिए सिर ढंककर निकलने, भूखे पेट घर से बाहर नहीं निकलने, ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन कर जानलेवा लू से बचाव की एडवाइजरी जारी की है

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button