मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट: 6 डिग्री से भी कम हो सकता है पारा

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड का सितम जारी है. श्रीनगर में पारा 6 डिग्री से भी कम होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने 22 जनवरी से फिर से कश्मीर घाटी में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों की मुश्किल और भी ज्यादा बढ़ सकती है. इधर, उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है.

दिल्ली में गुरुवार की सुबह तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक शुक्रवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा और इसके परिणामस्वरूप सोमवार तक तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. तेज सतही हवाओं की वजह से शहर में बुधवार को वायु गुणवत्ता में आंशिक सुधार दर्ज किया गया. 

पंजाब और हरियाणा में धुंध और शीतलहर ने जीना मुहाल कर दिया है. पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं, धुंध के कारण यहां विजिबिलिटी 25 मीटर रह गई है, जिससे लोगों को यातायात के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. चंड़ीगढ़, अंबाला, हिसार, करनाल, भिवानी, लुधियाना, पटियाला, फरीदकोट और बठिंडा में भी कोहरे की वजह से दृश्यता का स्तर कम रहा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में घना कोहरा लोगों को परेशान कर रहा है. वहीं, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में हल्की धुंध है.

विजिबिलिटी की बात करें तो…

अमृतसर, बहराइच और सिलिगुड़ी में 25 मीटर

पटियाला, सुलतानपुर, भागलपुर और मालदा में 50 मीटर

गोरखपुर और पटना में 200 मीटर 

व दिल्ली में 500 मीटर है.

कई राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

राजस्थान में कोहरा छाए रहने का अनुमान
राजस्थान में सर्दी के सितम के बीच रात के न्यनूतम तापमान में मामूली बढोतरी हुई है. मौसम विभाग ने राज्य के अनेक इलाकों में अभी कोहरा छाए रहने का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य के अनेक इलाकों में रात के न्यनूतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई.

Back to top button