उत्तराखण्ड: सेंट्रल जोनल काउंसिल की बैठक, गृहमंत्री और चार राज्यों के सीएम लेंगे भाग

देहरादून: इंटर स्टेट सेंट्रल जोनल काउंसिल की 21वीं बैठक की मेजबानी उत्तराखंड को मिली है। देहरादून में पांच मई को होने वाली इस अहम बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के अलावा चार राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री, डीजीपी और अन्य अधिकारी शामिल होंगे। पहली बार दून में होने वाली इस बैठक को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। 

देहरादून में इंटर स्टेट सेंट्रल जोनल काउंसिल की बैठक दो व तीन नवंबर 2017 को प्रस्तावित थी। इसे लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई थीं, लेकिन किन्ही कारणों के चलते बैठक स्थगित हो गई। मगर शनिवार को केंद्र की तरफ से बैठक कराने को लेकर शासन को पत्र मिला। इसके बाद शासन और पुलिस मुख्यालय ने बैठक की तैयारियां शुरू कर दी हैं। उल्लेखनीय है कि सेंट्रल जोन काउंसिल की बैठक हर साल केंद्रीय गृहमंत्री की अध्यक्षता में होती है। बैठक में उत्तराखंड के अलावा छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारी भाग लेते हैं। इस बैठक का उद्देश्य प्रदेशों के बीच आपसी तालमेल, सामंजस्य स्थापित करने तथा कानून व्यवस्था को मजबूत करना है।

इधर, सूत्रों की मानें तो बैठक में राज्यों की आंतरिक सुरक्षा, सीमा सुरक्षा, आपसी सहयोग, कानून व्यवस्था, साइबर अपराध जैसे अहम मुद्दों पर मंथन होगा। बैठक में उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के बीच परिसंपत्तियों के बंटवारे को लेकर भी चर्चा हो सकती है। इससे पहले यह बैठक छत्तीसगढ़ में हुई थी। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने बताया कि सेंट्रल जोनल काउंसिल की प्रस्तावित बैठक की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सुरक्षा, ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर योजना बना रही है। बैठक में अहम मसलों पर चर्चा की उम्मीदें हैं। उत्तराखंड पहली बार बैठक की मेजबानी करेगा। 

Back to top button