यूएन बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होगी मुलाकात

यूएन बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होगी मुलाकात
पाकिस्तान को लेकर रुख में बड़ा बदलाव लाते हुए भारत ने दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात पर हामी भर दी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अगले हफ्ते न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र की आम सभा से इतर अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से मिलेंगी। हालांकि, विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह वार्ता या बातचीत नहीं, बल्कि महज एक मुलाकात है। यूएन बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होगी मुलाकात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान के नवनिर्वाचित पीएम इमरान खान ने पीएम नरेंद्र मोदी को खत लिखकर न्यूयार्क में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात का प्रस्ताव रखा था। भारत ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। मुलाकात के जरिये दोनों देशों के वार्ता या बातचीत की दिशा में बढ़ने की संभावना पर प्रवक्ता ने कहा कि इसमें ज्यादा कुछ ढूंढने की जरूरत नहीं है। 

रवीश ने कहा कि मुलाकात को बातचीत या वार्ता के बजाय सिर्फ मुलाकात के नजरिये से ही देखा जाए। फिलहाल दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात पर सहमति बनी है। मुलाकात की तारीख और एजेंडा बाद में दोनों पक्षों के बीच बातचीत के जरिये तय किया जाएगा। इसी दौरान न्यूयार्क में सार्क देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक भी होगी। 

आखिर क्यों पसीजा भारत

भारत के पूर्व विदेश सचिव कंवल सिब्बल के मुताबिक, पाकिस्तान की इमरान सरकार ने भारत के समक्ष वार्ता की पेशकश कर दुनिया को बताने की कोशिश की है कि वह पड़ोसी मुल्क से संबंध सुधारने को लेकर ईमानदार है। वहीं, पाकिस्तान में नई सरकार बनने के बाद दुनिया भर में दोनों देशों को लेकर कयासबाजी का दौर शुरू हो गया था। अब भारत ने कूटनीतिक दांव से कयासबाजी पर विराम लगाने के लिए विदेश मंत्रियों की मुलाकात पर हामी भरी है। 

पाक के आग्रह पर हो रही मुलाकात

‘यह मुलाकात पाकिस्तान के आग्रह पर हो रही है। न्यूयॉर्क में दोनों देशों के स्थायी उच्चायोग मुलाकात का दिन तय करेंगे।’ 
– रवीश कुमार, प्रवक्ता, विदेश मंत्रालय

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *