एमबीए के छात्र का कारनामा, ATM से 1 से अधिक रकम की गायब, दो आरोपी को पुलिस ने दबोचा

जगदलपुर। शहर में ठगी का अनोखा मामला सामने आया है। यहां देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से बीते 3 महीने में एक करोड़ से भी अधिक की रकम एटीएम मशीनों से गायब हो गई और बैंक को इसकी भनक तक नहीं लगी। आनन-फानन में दर्ज हुई शिकायत के बाद पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से पुलिस को 47 अन्य बैंक के खातों का रिकॉर्ड मिला है।

एक आरोपी एमबीए का छात्र

जानकारी के अनुसार पुलिस ने जिन दो आरोपियों को दबोचा है उनमें एक आरोपी एमबीए का छात्र है। उसी ने एटीएम ठगी का प्लान बनाया था। फिलहाल इसे लेकर अभी पुलिस पूछताछ कर रही है। बता दें कि शक के दायरे में बैंकिंग से जुड़े कई लोग भी है। वहीं दो लोगों की गिरफ्तारी के बाद जल्द ही और कुछ लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है।

UPमें मैनपुरी जिले के बेवर थाना क्षेत्र में लेन-देन को लेकर दो गुटों में हुआ विवाद, सिपाहियों के सामने दबंगों ने की फायरिंग

ऐसे करते थे ठगी

बस्तर में ऑनलाइन और एटीएम में ठगी का अनोखा मामला सामने आया है। आरंभिक जांच में स्टेट बैंक के एटीएम मशीनों से अन्य बैंकों की एटीएम कार्ड से रकम स्वाइप करने के बाद, पैसे नहीं मिलने की ऑनलाइन कंप्लेंट कर, पैसे दोबारा उनके अकाउंट में डेबिट करवाकर ठगी करते थे। इस तरह सिलसिलेवार तीन महीने में ही करीब सवा करोड़ रुपए की रकम इस तरह से ठगों द्वारा निकाली गई है।

बैंक अफसरों ने जब एटीएम से हिसाब का मिलान किया तो यह गड़बड़ी के बारे में पता चला। एटीएम मशीनों से पैसे 3 महीने से थोड़े थोड़े कर निकाले गए रकम 1 करोड़ रुपए से अधिक पहुंच गई। तब अफसरों ने इसकी जांच की तो सवा करोड़ रुपए की गड़बड़ी सामने आई।

जिसके बाद इस मामले में एफआईआर दर्ज करवाई गई। पुलिस को आशंका है कि इस पूरे रैकेट में कई बैंकिंग एक्सपर्ट शामिल है जो बैंकिंग की प्रक्रिया की कमजोरियों को जानते हैं। वहीं ठग छत्तीसगढ़ के बस्तर जैसे इलाकों में ही नहीं बल्कि पूरे राज्य या अंतरराज्य स्तर पर इस तरह की ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे होंगे।

लिहाजा एसपी द्वारा गठित की गई विशेष टीम ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हासिल की है। दूसरी ओर कुछ संदिग्धों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है, लेकिन के नामों का खुलासा नहीं किया गया है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button