ग्रामोद्योग बोर्ड परिसर में चल रहा माटी मेला, गांधी आश्रम के परिसर को मिला आधुनिकता का रंग

लखनऊ। डालीबाग के खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड परिसर में चल रहा माटी मेला 13 तक चलेगा। यहां 15 जिलाें के 40 से अधिक मिट्टी को आकार देने वाले गोरखपुर से आए अमरनाथ ने बताया कि पहली बार मेले में आएं हैं, अच्छा लग रहा है। बिजली की चाक पहली बार देखा। गोरखपुर के हरिओम आजाद मिट्टी के बने गणेश लक्ष्मी की प्रतिमाएं लाकर लोगों को ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। हालांकि बिक्री न होने से दुकानदार मायूस भी हैं।

खादी प्रदर्शनी का समापन कल

लखनऊ के चिकन से लेकर भदोही की कालीन,से लेकर बिहार की मधुबनी कला। भारतीय कला और सांस्कृतिक विरासत का हर रंग चारबाग के बाल संग्रहालय मैदान में चल रही खादी प्रदर्शनी में नजर आता है। सुबह 10 से रात 10 बजे तक नौ नवंबर तक चलने वाली प्रदर्शनी में हर दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हो रहा है।

कानपुर के स्वराज्य के स्टॉल खादी के कपड़ाें पर 10 फीसद अतिरिक्त छूट के साथ 30 फीसद कम दाम पर कपड़े मिल रहे हैं। रविवार को आयोग के निदेशक डीएस भाटी ने लोगों को रोजगार के बारे मेें विस्तार से जानकारी दी। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के सहायक निदेशक एके मिश्रा ने बताया कि प्रदर्शनी में सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है। मास्क और सैनिटाइजर के साथ ही प्रवेश दिया जा रहा है। लघु उद्योग चलाने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद के लिए यह प्रदर्शनी लगाई गई है। 85 स्टॉल लगाए गए हैं।

Back to top button