मारुति सुजुकी और हुंडई जल्द लांच कर रही हैं ये कारे, जानें खासियत..

 देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और साउथ कोरियन वाहन कंपनी हुंडई जल्द ही बाजार में अपनी कारों के नए मॉडल्स को लांच करने की तैयारी कर चुकी हैं। जहां हुंडई जल्द ही बाज़ार में अपनी पांचवी एसयूवी जो कि एक 7 सीटर है, जिसका नाम Alcazar है, उसे पेश करेगी वहीं स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्स्ट जेन विटारा ब्रेज़ा और सिलेरियो को लांच करेगी। आइये एक नज़र इन तीनों कारों के लांच से लेकर इनकी खासियत पर डालते हैं।

Hyundai Alcazar : साउथ कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी 7 सीटर एसयूवी Alcazar को मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आगामी 17 जून को लॉन्च कर सकती है। इस एसयूवी को 7-सीटर और 6-सीटर दोनों विकल्पों में पेश किया जाएगा। फीचर्स की बात करें तो कंपनी इसे सभी आधुनिक फीचर्स से लैस कर के पेश करेगी। Alcazar को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ लांच किया जाएगा। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है जो कि 159PS की पावर और 192Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया गया है जो कि 115PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएंगे है।

Maruti Celerio : कंपनी सिलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। भारत में इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। बता दें मारुति सुजुकी ने साल 2014 में पहली बार अपनी इस हैचबैक कार को ऑटोमेटिक लॉन्च किया था। अब रिपोर्ट्स के अनुसार नेक्स्ट जेन सिलेरियो कार के निर्माण में भी कंपनी Heartect प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है और पहले के मुकाबले साइज़ में अब ये बड़ी होगी। इसे 1.0 लीटर के-सीरीज और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा जा सकता है।

Vitara Brezza : मारुति सुजुकी की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की एक मात्र एसयूवी विटारा ब्रेज़ा को कंपनी नेक्स्ट जेन मॉडल में लांच करने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि कंपनी ने पिछले साल मारुति सुजुकी ब्रेज़ा के डीज़ल इंजन को डिस्कंटीन्यू कर दिया था और केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही इसे बाजार में उतारा गया। हालांकि माना जा रहा है कि कंपनी इसके लेटेस्ट मॉडल को भी लांच करने जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे इसका माइलेज भी बेहतर होगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 1 =

Back to top button