कोरोना वायरस की जंग में मार्क जकरबर्ग ने बढ़ाया हाथ, मदद के लिए देंगे इतने… लाख डॉलर

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चैन भी आगे आए हैं. इन दोनों ने फैसला किया है कि बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर दोनों पति-पत्नी 250 लाख अमेरिकी डॉलर दान देंगे ताकि कोरोना वायरस से जूझते लोगों को मदद मिल सके. बता दें, मार्क और उनकी पत्नी की संस्था का नाम चैन जकरबर्ग इनिशिएटिव है जो मदद के लिए आगे आई है. इस फंड का इस्तेमाल कोविड-19 के संभावित इलाज पर खर्च किया जाएगा.

जुकरबर्ग की पत्नी प्रिसिला चैन ने एक बयान में कहा, मुझे गेट्स फाउंडेशन के साथ जुड़ने में गर्व महसूस हो रहा है ताकि कोरोना वायरस से लड़ा जा सके. चैन ने कहा कि उनका ध्यान इस पर ज्यादा है कि किसी ऐसे ग्रुप को फंड दिया जाए जो उन दवाओं पर काम करे जिसका कोरोना वायरस पर असर हो. जकरबर्ग ने कहा कि किसी एक ही दवा पर काम हो सकता है जो कई बीमारियों के खिलाफ काम कर सके.

उन्होंने कहा, जिन दवाओं की स्क्रीनिंग हो चुकी है उसे ले सकते हैं. इन दवाओं का यह भी असर देखना होगा कि क्या कोरोना वायरस रोकने में कारगर हैं और क्या कम नुकसान पहुंचाते हुए कोरोना के लक्षण ये दवाएं कम करती हैं? मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी की संस्था चैन जकरबर्ग इनिशिएटिव (सीजेडआई) बिल गेट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर बीमारियों से लड़ने के लिए दान की राशि जारी करती रही है. संस्था की स्थापना साल 2015 में की गई थी.

सीजेडआई ने जिस दान राशि का ऐलान किया है, वह गेट्स फाउंडेशन के बाद दूसरे स्थान पर है. इससे पहले मार्च महीने में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के लिए थेरेप्यूटिक एसलेटर का ऐलान किया है. गेट्स के इस कदम की मास्टरकार्ड और कई चैरिटी संस्थाओं ने तारीफ की है. इस कदम के तहत 125 मिलियन डॉलर का एक अभियान शुरू किया गया है. फाउंडेशन की कोशिश है कि जल्द से जल्द कोविड-19 का इलाज ढूंढा जा सके ताकि संक्रमित लोगों को राहत मिले और दुनिया में मौतों का सिलसिला थमे.

Back to top button