आम को कभी नहीं रखना चाहिए फ्रिज में, जान ले नुकसान…

इस मौसम में बाजार में आम की बहार है ऐसे में लाजमी है कि आप भी खाने के लिए घर पर आम जरूर लेकर आए होंगे. कुछ लोग आम को बाहर रख देते हैं तो कुछ फ्रिज में. ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि आम को घर में कहां पर रखना सही होगा फ्रिज में या फ्रिज के बाहर. ऐसे में इसे स्‍टोर करने को लेकर लोगों में असमंजसता हमेशा बनी रहती है. मैंगो.ऑर्ग के मुताबिक, ऐसा करने से इसके न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू और टेस्‍ट प्रभावित होते हैं. एसबीएस में प्रकाशित खबर में इस बात की वकालत की गई है कि आम को फ्रिज में ना रखना ही बेहतर होता है.तो आज हम आपको बताते हैं आम से जुड़े कुछ जरूरी तथ्‍य जो आपकी इस असमंजसता को खत्‍म करेगी और आप बेहतर तरीके से इसे स्‍टोर कर सकेंगे.

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की एक रिपोर्ट के अनुसार आम और बाकी सभी गूदेदार फलों को रूम टेंपरेटर पर ही रखना अच्छा होता है. फ्रिज के बाहर सामान्य तापमान पर रखने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और यह हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.  विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि आम  के अलावा अन्‍य ट्रॉपिकल फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि ये ठंड के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं.

इस वजह से आम को रखें फ्रिज से बाहर

आम को स्‍टोर करते समय रखें इन बातों का ध्‍यान 

-आम अगर कच्‍चे हैं तो उन्‍हें फ्रिज में कभी नहीं रखें. ऐसा करने से वे बेहतर तरीके से पकेंगे नहीं और स्‍वाद भी अच्‍छा नहीं होगा.
– अगर आप रूम टेंपरेचर पर पकेंगे तो ये अधिक मीठे और नरम होंगे. हेल्‍दी भी अधिक होंगे.
-आम जब पक जाए तो आप उसके और अधिक पकने की प्रक्रिया को कम करने के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.
-पूरी तरह से पके आम को 5 दिन तक फ्रिज में स्‍टोर किया जा सकता है.
-अगर आम को जल्‍दी पकाना हो तो इसे रूम टेम्‍परेचर में किसी पेपर बैग में रखें.
-आमों को छीलकर, काटकर एक एयरटाइट कंटेनर में फ्रीजर में छह महीने तक रखा जा सकता है.

अन्‍य फल और सब्जियों के साथ न रखें आम

कई बार हम जगह ना होने पर आम को अन्‍य फल और सब्जियों के साथ रख देते हैं जो सही तरीका नहीं है. अगर आप आम को इस तरह रखेंगे तो इसका स्‍वाद में अंतर आ जाएगा.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button