कारोबार पर मंडराया कोरोना का साया, Maruti Suzuki के उत्पादन में आई भारी गिरावट

कोरोना की दूसरी लहर की मार उद्योगों पर दिखने लगी है. इसकी रोकथाम के लिए कई राज्यों में कोरोना कर्फ्यू लगा है तो कई जगह लॉकडाउन जैसे हालात हैं. इसी का असर है कि देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का उत्पादन अप्रैल में गिरा है. 

मात्र एक महीने में आई 7% गिरावट
मारुति सुजुकी ने शेयर बाजारों को भेजी जानकारी में कहा कि अप्रैल 2021 में उसका कुल उत्पादन मार्च 2021 की तुलना में ही 7% गिरा है. इस दौरान कंपनी ने मात्र 1,59,955 वाहनों का ही उत्पादन किया है. इस दौरान कंपनी की छोटी कारों का उत्पादन बढ़ा है, जबकि कॉम्पैक्ट कारों के उत्पादन में कमी देखी गई है.

ऑल्टो, एसप्रेसो के प्रोडक्शन में बढ़त
कंपनी की छोटी कार ऑल्टो और एस-प्रेसो की अप्रैल में 29,056 यूनिट बनी जबकि मार्च में यह 28,519 यूनिट थीं. वहीं दूसरी तरफ कंपनी के वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर जैसे कॉम्पैक्ट कार मॉडल का उत्पादन मार्च की 95,186 यूनिट से गिरकर 83,432 यूनिट पर आ गया.
इसी तरह  उसकी एस-क्रॉस, अर्टिगा, विटारा ब्रेजा जैसी कारों के उत्पादन में भी गिरावट रही.

वैगनआर बिकी सबसे ज्यादा
हालांकि मारुति सुजुकी की वैगनआर के उत्पादन में अप्रैल में भले गिरावट आई हो, लेकिन पुराने ऑर्डर और इन्वेंटरी के दम पर ये अप्रैल में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है.

बन्द हैं कंपनी के संयंत्र
कोरोना के चलते अभी देश में ऑक्सीजन के औद्योगिक उपयोग पर रोक लगी है. इस वजह से मारुति सुजुकी को ऑटो पार्ट्स सप्लाई करने वाली यूनिट बन्द चल रही है. इसी के चलते कंपनी ने भी 9 मई तक अपना उत्पादन रोकने का निर्णय किया है. कंपनी ने इस समय का उपयोग अपने दो साल में एक बार होने वाले कारखानों के रखरखाव पर करने का निर्णय किया है जो पहले जून में होना था.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 2 =

Back to top button