आंखों को आकर्षक बनाता है मस्‍कारा, लगाने से पहले और बाद में अपनाएं ये टिप्‍स

आंखों में लगा काजल, बेहतर तरीके से कंडिशनिंग की गई पलकें और ओकेजन के हिसाब से चुना गया आई शैडो आपके किसी भी लुक में चार चांद लगा देते हैं. फिर वह चाहे डेली लुक हो या पार्टी लुक. आंखों (Eye) की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप अगर मेकअप में मस्कारा  (Mascara) का इस्तेमाल करती हैं तो ये पलकों (Eye Lashes) को खूबसूरत, घना और बड़ा दिखाते हैं बशर्ते मस्कारा लगाने का तरीका सही हो. तो आइए यहां जानते हैं कि मस्कारा लगाने का सही तरीका क्‍या है और इसका प्रयोग करते समय किन बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत है.

सही मस्कारे का चुनाव

मस्कारा खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी जरूरत क्या है. क्या आप पलकों को लंबा दिखाना चाहती हैं या आप उन्हें घना और काला करना चाहती हैं. अपनी प्राथमिकता के अनुसार ही मस्कारा खरीदें. ऐसा मस्कारा खरीदें जो आप पर सूट करे और वाटरप्रूफ भी हो. रोजाना के प्रयोग के लिए वाटरप्रूफ मस्कारा न खरीदें.

मस्कारा लगाने के लिए पलकों को कर्ल करना जरूरी है. इसके लिए एक अच्छे लैशेज कर्लर का इस्तेमाल करें और लैशेज कर्लर को ऊपरी पलक के नीचे रखकर दबाएं. इसके बाद ही मस्‍कारा अप्‍लाई करें.

अधिक मस्कारा न लें

अगर आपके मस्‍कारा ब्रश पर अधिक मस्कारा आ जाए तो इसे मस्कारा के बॉटल के ऊपरी भाग पर निकाल दें. वरना ये अधिक मात्रा में एक साथ प्रयोग करने पर पलकों पर पैच पैच नजर आएंंगे.

इस तरह करें अप्‍लाई

अब मस्कारा ब्रश से ऊपरी पलक पर जड़ों से सिरों की ओर मस्कारा लगाएं. नीचे वाली पलकों पर भी ब्रश की मदद से मस्कारा लगाएं. नीचे की पलकें छोटी होती हैं इसलिए इन पर मस्कारा लगाने के लिए ब्रश के अगले भाग का इस्तेमाल करें. पलकों को ज्यादा काला दिखाने के लिए आप मस्कारे का दूसरा कोट भी लगा सकते हैं.

कुछ टिप्‍स

अगर आपके मस्‍कारा जम रहे हैं तो आप उन्‍हें हल्‍का सा गर्म कर लें. इसके लिए आप इसे हाथों से रगड़ें और कुछ देर धूप में रखें. ये बेहतर तरीके से पलकों पर लगेंगी. 

Back to top button