चाय के साथ ऐसे बनाएं कॉकटेल समोसे, नोट करें ये आसान

चाय समोसे का साथ बहुत पुराना है। दोनों एक-दूसरे के बिना अधूरे से लगते हैं। यूं तो आपने समोसे के कई अलग-अलग स्वाद चखे होंगे लेकिन कॉकटेल समोसे का स्वाद सबसे अलग है। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाए जानते हैं बच्चों और बड़ों के फेवरेट कॉकटेल समोसे।

कॉकटेल समोसे बनाने की विधि-
कॉकटेल समोसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा और गेहूं का आटा बराबर मात्रा में मिलाकर उसमें चीनी पाउडर, नमक, तेल और पानी डाल कर नरम आटे की तरह गूंथकर 30 मिनट के लिए एक तरफ रख दें। अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें धनिए के बीज डालकर हिलाएं। अब 1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल कर 2 से 3 मिनट तक भूनें। फिर इसमें 1 टीस्पून हरी मिर्च अच्छी तरह मिलाएं और फिर प्याज डालकर अच्छी तरह पकाएं। अब इसमें हरे मटर मिला कर 3 से 5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद लाल मिर्च, आमचूर और नमक मिक्स करें। फिर 500 ग्राम उबले और मैश किए आलू मिल कर 3 से 5 मिनट के लिए पकाएं।

जब यह पक जाएं तो इसमें गर्म मसाला और धनिया मिलाएं और एक तरफ रख दें। अब गूंथे हुए आटे में से कुछ हिस्सा लेकर लोई बनाएं और उस पर गेंहू का आटा छिड़कें। इसे बेलन के साथ रोटी की तरह बेल लें। फिर इसे आयताकार देने के लिए सभी साइड से काटें। तवा गर्म करके इस शीट को 10 सेकंड के लिए सेंके। अब इसे पलट कर दोबारा 10 सेंकड सेंके और फिर सेंक से हटा कर बोर्ड पर रखें। कटोरी में 2 टेबलस्पून मैदा और 2 टेबलस्पून पानी डाल कर गाढ़ा घोल तैयार करें।

अब तैयार किए हुए आलू मिश्रण को शीट पर रखें और त्रिकोण की शेप में रोल कर लें। अब इसके किनारों को पूरी तरह से बंद करने के लिए इस पर तैयार किया हुआ पेस्ट लगाएं और बंद करें। कढ़ाई में पर्याप्त तेल गर्म करके इसे सुनहरा भूरा और क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। फिर इसे टिशू पेपर पर निकालें। आपके कॉकटेल समोसे बन कर तैयार हैं। अब इसे सॉस या चटनी के साथ परोसें।

Back to top button