ब्रेकफास्ट में बनाएं अप्पम, स्वाद के साथ- साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

सुबह-सुबह नाश्ते में कुछ अलग मिल जाए तो पूरा दिन अच्छा गुजरता हैं। ऐसे में अब क्या बनाया जाए यह सवाल उठता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए अप्पम बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो स्वाद के साथ सेहत बनाने का काम करेगी। इसे बेहद कम मेहनत और तामझाम के साथ बनाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

सूजी/रवा – आधा कप (करीब 100 ग्राम)
दही – आधा कप (फेंटा हुआ)
तेल – 2 टेबल स्पून
हरी मटर – ¼ कप
फूल गोभी – ¼ कप (बारीक कटी)
राई – ¼ छोटी चम्मच
करी पत्ता – 10 ( काट लें)
बेकिंग सोडा – ¼ छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1 बारीक कटी
अदरक पेस्ट – ½ छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार

 अप्पम बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक बड़े बर्तन में निकालकर इसमें दही डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें कटी मिर्च, गोभी, मटर, अदरक का पेस्ट और नमक डालकर चम्मच से मिक्स कर लें। अगर ये मिश्रण बहुत ज्यादा गाढ़ा हो गया है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मिला लें।
– इस मिश्रण को 20 मिनट तक के लिए ढंक कर रख दें ताकि अप्पम बनाने के लिए ये अच्छे से तैयार हो जाए।
– अप्पम बनाने के लिए आपका घोल तैयार हो चुका है। आंच पर कढ़ाई चढ़ाएं और इसमें तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें राई डालें। इसके बाद इसमें करी पत्ता (मीठी नीम) डालें। अब इस मसाले को घोल में डालकर अच्छे से मिला लें। घोल में बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिला लें।
– अप्पम बनाने वाले सांचे में थोड़ा-थोड़ा चिकनाई लगा लें। आंच पर अप्पम बनाने वाले सांचे को गर्म करें। इसके बाद चम्मच से हर खांचे में थोड़ा थोड़ा घोल टपकाते जाएं। इसके बाद ढक्कन से इसे 3 से 4 मिनट के लिए ढंक दें।
– इसे मद्धम आंच पर पकाएं जब तक कि एक तरफ सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद सिंकने के लिए इन्हें कम से कम 2 मिनट के लिए दूसरी तरफ भी पलट लें।
– लीजिए तैयार हैं आपके अप्पम। इसे आप नारियल की चटनी, मूंगफली की चटनी या हरी चटनी के साथ खाएं।

Back to top button