RSS में हुआ बड़ा बदलाव, दत्‍तात्रेय होसबोले चुने गए नए सरकार्यवाह…

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में दत्‍तात्रेय होसबोले को राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ का सरकार्यवाह चुना गया है. दत्‍तात्रेय होसबोले, भैय्याजी जोशी की जगह लेंगे. होसबोले 2009 से संघ के सह सरकार्यवाह हैं.  

आरएएसस के अखिल भारतीय  प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि भैय्याजी जोशी ने इच्‍छा प्रकट की थी कि वह 12 सालों से इस दायित्‍व को संभाल रहे हैं और अब ये जिम्‍मेदारी किसी युवा को दी जानी चाहिए. दत्‍तात्रेय होसबोले को तीन वर्षों के लिए सर्वसम्‍मति से चुना गया है और अब वह संघ में नंबर दो के ओहदे पर पहुंच गए हैं. 

अरुण कुमार ने कहा कि भैय्याजी जोशी ने दायित्‍व मुक्‍त करने को कहा था, जिसके बाद दत्‍तात्रेय होसबोले को सरकार्यवाह चुना गया. उन्‍होंने उम्र की वजह से ये निर्णय किया है. हालांकि उनका स्‍वास्‍थ्‍य बिल्‍कुल ठीक है. 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक के दूसरे और अंतिम दिन दत्‍तात्रेय होसबोले को सरकार्यवाह चुना गया. 66 वर्षीय होसबोले कर्नाटक के शिमोगा जिले से आते हैं. वह साल 1968 में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ से जुड़े थे. आपातकाल के समय दत्‍तात्रेय होसबोले ने गिरफ्तारी भी दी. असम में यूथ डेवलपमेंट सेंटर को विकसित करने में उन्‍होंने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में संघ के कामकाज की समीक्षा की गई. साथ ही देश में इसके कामकाज का विस्तार करने पर चर्चा भी हुई. इससे पहले संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा था कि एबीपीएस (अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा) पिछले तीन साल में किए गए कार्यों की समीक्षा करेगी और अगले तीन साल में किये जाने वाले कार्यों पर चर्चा करेगी. साथ ही, देश में संघ के कामकाज को विस्तारित करने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी.

Back to top button