लखनऊ का चिड़ियाघर किया गया बंद, पीपीई किट पहनकर काम कर रहे कर्मचारी

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. लखनऊ में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए नवाब वाजिद अली शाह चिड़ियाघर के पक्षी बाड़े को दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया है. साथ ही चिड़ियाघर में किसी भी बाहरी वाहन के आने की अनुमति नहीं दी गई है. इसके साथ कर्मचारी पीपीई किट पहनकर बाड़ों में दाना दे रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक कानपुर के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू के केस पॉजिटिव मिलने पर लखनऊ में भी चिड़ियाघर को अलर्ट मोड़ पर रखा गया है. जिसके लिए कई आदेश पारित किए गए हैं. चिड़ियाघर में कमर्चारी पीपीई किट पहनकर पक्षियों को दाना डाल रहे हैं. यही, नहीं पूरे बाड़े को सैनिटाइज किया जा रहा है.

इतना ही नहीं, पक्षियों के खाने वाले भोजन में और अन्य भोजन में अंडों को रोक दिया गया है इसके साथ सभी पक्षियों पर नजर रखी जा रही है जैसे ही बर्ड फ़्लू के लक्षण मिलते हैं आगे की कार्रवाई की जाएगी.

वहीं, दूसरी तरफ महाराष्ट्र के परभणी जिले में भी 800 मुर्गियां मरी हुई मिली हैं. इसके बाद इन नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है. रिपोर्ट में सामने आया कि मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है. परभणी के जिलाधिकारी दीपक मुगलिकर ने मुरूंबा गांव के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाली मुर्गियों को मारने का आदेश दिया है. इतना ही नहीं एतिहात के तौर पर कहा गया है कि इस गांव के 10 किलोमीटर के दायरे में जो क्षेत्र आता है, वहां से मुर्गियां किसी दूसरे जिले में नहीं भेजी जाएंगी.

Back to top button