सेफ सिटी परियोजना में देश के तीन अव्वल शहरों में ‘लखनऊ’, केन्द्र सरकार ने की प्रशंसा

लखनऊ। महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर योगी सरकार के कार्यों को केन्द्र सरकार ने सराहा है। सेफ सिटी परियोजना में देश के जिन तीन शहरों में सबसे अच्छा काम पाया गया है, उनमें प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी है। केन्द्र सरकार की इस तारीफ के बाद परियोजना से जुड़े अफसर भी गदगद हैं।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने एवं उनके प्रति होने वाले अपराधों पर सख्त कार्रवाई के लिए समय-समय पर प्रदेश व्यापी चलाये जा रहे अभियान के तहत की गई कार्रवाई में और अधिक तेजी लायी गयी है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रदेश की राजधानी लखनऊ में महिलाओं की सुरक्षा को और अधिक सुदृढ़ व सशक्त बनाये जाने के उद्देश्य से क्रियान्वित की जाने वाली सेफ सिटी परियोजना में अब तक हुई प्रगति की सराहना की गई है।

केन्द्र सरकार ने इस परियोजना के अन्तर्गत लगाये जाने वाले उपकरणों व संसाधनों आदि की स्थापना में अब तक हुई प्रगति में जिन तीन शहरों की प्रशंसा की है उनमें लखनऊ के अलावा हैदराबाद और चेन्नई शामिल है।

यूपी में कोरोना के एक दिन में आए 2529 नए मामले, राजधानी लखनऊ बना एपिसेंटर

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि राज्य सरकार इस परियोजना के सफल क्रियान्वयन के लिए समयबद्ध रूप से लगातार काम कर रही है, जिसके फलस्वरूप राज्य सरकार के प्रयासों की भारत सरकार ने सराहना की है।

सेफ सिटी परियोजनाओं में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर महिला पुलिस कर्मियों को पिंक पेट्रोल स्कूटी, एसयूवी वाहन मुहैया कराया जा रहा है। महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट भी बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही ऐसे इलाकों को चिह्नित किया जा रहा है, जहां महिलाओं का आवागमन रहता है। उनकी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। बसों में सीसीटीवी कैमरों के साथ पैनिक बटन लगवाने के साथ जगह-जगह महिला पुलिस कियास्क बनाने की योजना है।

राजधानी में सेफ सिटी परियोजना के तहत चिह्नित 1600 ब्लैक स्पॉट में 2255 स्ट्रीट लाइटें लगवाई जाएंगी। वहीं 74 स्थानों पर पिंक टॉयलेट का निर्माण कराया जा रहा है, इसमें से 49 नगर निगम की सीमा में तथा 25 निगम की सीमा से लगे स्थान पर चिह्नित किए गए हैं। महिला पुलिस के लिए भी सौ पिंक बूथ का निर्माण भी कराया जा रहा है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button