कोरोना जांच के लिए देहरादून के अस्पतालों और लैब के बाहर लगी लम्बी लाइने..

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के साथ ही अब कोरोना जांच के लिए देहरादून के अस्पतालों और लैब में पहुंच रहे लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। पटेलनगर स्थित दून मेडिकल कॉलेज की लैब के डॉक्टर और टेक्नीशियन समेत पांच लोगों के कोरोना संक्रमित होने से दो दिन बंद लैब में जांच शुरू हो गई है। साथ ही दून अस्पताल में भी लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। अन्य जांच केंद्रों में जांच कराने वालों की लंबी लाइन लगीं हैं। दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि लैब में सैंपलिंग की जांच की जा रही है। दो दिन लैब में फ्यूमिगेशन (संक्रमण मुक्त करने की प्रक्रिया) की गई। लैब और ऑपरेशन थिएटर में प्रोटोकॉल के अनुसार फ्यूमिगेशन कराना आवश्यक होता है।

 वहीं अब जैसे-जैसे राज्य में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, वैसे-वैसे कोरोना जांच कराने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। यह हाल केवल राजधानी देहरादून में नहीं बल्कि अन्य शहरों में भी देखने को मिल रहा है। वहीं प्रदेश सरकार ने तीन निजी लैबों को कोविड जांच के लिए सैंपल के होम कलेक्शन की अनुमति दे दी है। इसके तहत सैंपल लेने वालों के नाम और मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं।

पूर्व में विवाद होने के कारण होम सैंपल कलेक्शन का काम बंद कर दिया गया था। इसको लेकर सवाल भी उठाए जा रहे थे।

फाउंडेशन फॉर कम्यूनिटी डेवलपमेंट के संस्थापक अनूप नौटियाल का कहना था कि टेस्टिंग बढ़ाने के लिए सरकार को कोरोना के सैंपल घरों से लिए जाने की अनुमति देनी चाहिए।

अब प्रदेश सरकार ने एसआरएल लैब, डॉ.लाल पैथ लैब और बौंठियाल पैथ लैब को इसकी अनुमति दे दी है।
 

शासन के मुताबिक अभी यह अनुमति सिर्फ देहरादून जिले के लिए ही है। देहरादून में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और इसी स्थिति को देखते हुए यह व्यवस्था की गई है।
 

Back to top button