इस देश में लॉकडाउन की फिर से हुई वापसी , यंहा बन गए कर्फ्यू के हालात

कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में जारी है. भारत में भी अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन कोरोना के केस में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इस सबके बीच यूरोप से चिंता करने वाली खबर सामने आई है. यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस की दूसरी वेव शुरू हो गई है जो कुछ जगहों पर पहले से भी खतरनाक है. इसी वजह से कुछ देशों में लॉकडाउन की वापसी हुई है तो फ्रांस में कर्फ्यू के हालात बन गए हैं. ऐसे में दुनिया के एक छोर पर लॉकडाउन फिर लौट रहा है तो भारत में अनलॉक हो रहा है. ऐसे में कोरोना कैसे संकेत दे रहा है, एक बार समझिए.. 

यूरोप में कोरोना की दूसरी वेव का कहर
चीन के बाद शुरुआत में कोरोना ने यूरोप में ही अपना असर दिखाया था, लेकिन उसके बाद ये अमेरिका होते हुए एशिया में फैल गया. यूरोप के कई देश जिनमें फ्रांस, ब्रिटेन, इटली, जर्मनी शामिल हैं, उन्होंने अपने देशों से कोरोना के प्रतिबंध हटा दिए थे और वापस जिंदगी पटरी पर लौट आई थी. लेकिन पिछले दस दिनों में तस्वीर पूरी तरह बदल गई. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में यूरोप में कोरोना के कारण अबतक की कुल 16 फीसदी मौतें दर्ज हुई हैं जो डराने वाला है. इनमें फ्रांस, जर्मनी ऐसे देश हैं जहां सबसे अधिक संख्या में कोरोना के नए मामले आ रहे हैं. 

फिर लौटा लॉकडाउन और कर्फ्यू का वक्त
कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण यूरोपीय देशों में फिर से कर्फ्यू लौट आया है. फ्रांस में अब रात को नौ बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. हालांकि, अभी ये पेरिस और आसपास के कुछ शहरों तक सीमित रहेगा. जबकि अन्य आठ मेट्रो शहरों में भी सख्ती को बढ़ाया गया है. फ्रांस ने मेडिकल इमरजेंसी की घोषणा की है. फ्रांस के अलावा जर्मनी ने फिर से हेल्थ सर्विस को अलर्ट पर रखा है और अस्पतालों में कोविड स्पेशल वार्ड बनाने को कहा है. इन दो देशों के अलावा इंग्लैंड, चेक रिपब्लिक और अन्य कुछ देशों में केस बढ़े हैं. WHO के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में यूरोप में रोज एक लाख मामले सामने आए हैं.

भारत में अब सबकुछ हो रहा है अनलॉक
एक तरफ यूरोप फिर से लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है तो भारत में अब अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है. 15 अक्टूबर से ही अनलॉक के तहत सिनेमा हॉल और अन्य कुछ स्थानों को खोल दिया गया है. हालांकि, अभी भी कुछ राज्यों ने सख्ती बरती है और कंटेनमेंट ज़ोन में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा रही है. लेकिन अब जब त्योहारों का सीज़न आ रहा है, तब भारत की चिंता बढ़ रही है. बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक कैंपेन की शुरुआत की थी, जिसमें लोगों से त्योहारों के समय सतर्कता बरतने की अपील की गई थी. कुछ जगहों पर त्योहारों के दौरान सार्वजनिक कार्यक्रम पर रोक जारी है, हालांकि अधिकतर जगहों पर सख्त नियमों के साथ मंजूरी दी गई है. 

भारत में लगातार घट रहे हैं कोरोना के केस
देश में कोरोना केस की संख्या में हर रोज कमी दिखाई दे रही है जो एक अच्छा संकेत देती हुई दिख रही है. साथ ही अब देश में कोरोना के केस डबल होने का वक्त भी 70 दिन को पार कर गया है, जबकि अगस्त में यही संख्या 25 दिनों तक थी. अगर नए केस की भी बात करें तो पिछले 24 घंटे में देश में 67,708 नए मामले दर्ज किए गए, पिछले कुछ दिनों से नए केस की संख्या 70 हजार से कम ही है. जबकि एक वक्त पर ये आंकड़ा हर रोज 1 लाख के करीब था. देश में अब कुल केस की संख्या 73 लाख को पार कर गई है, जबकि एक्टिव केस सिर्फ आठ लाख के करीब हैं. 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button