LIVE INDvsBAN: भारत बांग्लादेश के खिलाफ जीत से 5 विकेट दूर

बांग्लादेश की पारी:

 टीम

# मैदानपर आए मुश्फिकर रहीम नए बल्लेबाज़.

WICKET: #IndvsBan #TeamIndia को मिली चौथी सफलता, jadeja ने झटका का विकेट .#BAN 188/5

# कप्तान कोहली ने रविन्द्र जडेजा को सौंपा पहला ओवर.

# मैदान पर उतरे दोनों टीमों के खिलाड़ी.

दिन 3:

BAN: 103/3. शाकिब उल हसन 21, महमुदउल्लाह

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में भारत के खिलाफ जारी इकलौते टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 103 रन बना लिए हैं. हालांकि, मेहमान टीम भारत से अब भी 356 रन दूर है, वहीं मेजबान टीम को जीत के लिए सात विकेट हासिल करने की जरूरत है. भारत द्वारा अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 159 रनों पर घोषित किए जाने के बाद बांग्लादेश टीम की दिन के तीसरे सत्र की शुरुआत अच्छी नहीं रही.

बांग्लादेश टीम को पहला झटका तमीम इकबाल (3) के रूप में लगा. उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा. इसके बाद सौम्य सरकार (42) और मोमिनुल हक (27) के बीच दूसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई. 71 के कुलयोग पर जडेजा ने सौम्य को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा.

इसके बाद बांग्लादेश की टीम अपने खाते में चार रन ही जोड़ पाई थी कि अश्विन ने मोमिनुल को भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिकने नहीं दिया और रहाणे के हाथों कैच आउट कर बांग्लादेश टीम को तीसरा झटका दिया. मोमिनुल जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 75 था.

इसके बाद आए महमुदुल्ला और शाकिब ने और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और दिन का खेल समाप्त होने तक टीम को 103 के स्कोर तक पहुंचाया.

भारते के लिए अश्विन ने दो और जडेजा ने एक विकेट चटकाया.

इससे पहले, अपने पिछले दिन के स्कोर छह विकेट पर 322 रनों से आगे खेलने उतरी बांग्लादेश रविवार को 66 रन ही जोड़ पाई थी, भारतीय टीम ने बाकी चार बल्लेबाजों को आउट कर मेहमान टीम की पहली पारी 388 रनों पर ही समेट दी.

बांग्लादेश की पहली पारी में दो विकेट चटकाने के साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए. उन्होंने 45 मैचों में 250 विकेट लिए हैं. उन्होंने इस क्रम में भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज ने आस्ट्रेलिया के डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 48 मैचों में 250 विकेट लिए थे.

बांग्लादेश की पहली पारी समाप्त होने के बाद भारतीय टीम ने चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 54) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत चार विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी.

इस पारी में बांग्लादेश के लिए तस्कीन अहमद और शाकिब अल-हसन ने दो-दो विकेट चटकाए.

पुजारा ने भारतीय प्रथण श्रेणी क्रिकेट में एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चंदू बोर्डे को पीछे छोड़ दिया है. पुजारा ने इस सत्र में 1605 रन बनाए हैं, जबकि बोर्डे ने 1964-65 में 1604 रन बनाए थे.

भारतीय टीम विश्व की एकमात्र ऐसी टीम बन गई है, जिसने लगातार तीन पारियों में 600 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है. बांग्लादेश के खिलाफ 687 रन से पहले उसने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट मैच में 631 और चेन्नई टेस्ट मैच में 759 रन बनाए थे.

इससे पहले, भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली (204), मुरली विजय (108), रिद्धिमान साहा (106), चेतेश्वर पुजारा (83), अंजिक्य रहाणे (82), रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) की बेहतरीन पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 687 रनों पर शुक्रवार को घोषित कर दी थी.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button