ऐसे… ले सुबह-सुबह गर्मागर्म जलेबी के मजे

बरसात के सुहाने मौसम में सभी को कुछ गर्मागर्म खाने की चाहत होती हैं। ऐसे में चटपटे स्नैक्स तो बनाए जाते ही हैं। लेकिन आज हम आपके लिए मीठे में जलेबी बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसका गर्मागर्म स्वाद सुहाने मौसम का मजा दिलाएगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

मैदा – 1 कप
चीनी – 2 कप
बेकिंग पाउडर – आधा छोटा चम्मच
नींबू – 1
देसी घी – फ्राई करने के लिए

चाशनी बनाने की विधि

कड़ाही को गैस पर चढ़ा दें। इसमें चाशनी बनाने के लिए 2 कप चीनी और पानी डालें। अब इसे उबलने दें। बीच में ही केसर डालें ताकि चाशनी में केसर का रंग और स्वाद आ जाए। आपकी चाशनी 15 से 20 मिनट में तैयार हो जाएगी।

जलेबी बनाने की विधि

परात में मैदा लें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें नींबू का रस डालें और अच्छे से मिला लें। आप चाहें तो इसमें हल्का सा फ्रूट साल्ट भी ऐड किया जा सकता है। अब इसमें बेकिंग पाउडर डालकर चमचे से अच्छे से मिला लें। अब जलेबी बनाने वाले पाइपेन बैग में इस पेस्ट को डालें।

गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और उसमें देसी घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तब पाइपेन बैग में भरे पेस्ट को जलेबी का आकार देते हुए गर्म घी में डालें। गैस को मीडियम कर दें। जलेबी को दोनों तरफ सुनहरा होने तक तल लें। जब ये अच्छे से फ्राई हो जाए तब इसे केसर वाली चाशनी में डुबो कर 5 मिनट बाद निकालती जाएं। लीजिए तैयार हो चुकी है आपकी गरमागरम देसी घी की जलेबी। इसे दूध या दही किसी के भी साथ खाएं।

Back to top button