ज़िंदगी से प्यार है तो जान लीजिये मात्र ये एक संकेत, कभी नही होगी आपकी मृत्यु

- in धर्म

सदियों से चलती आ रही है कि जो मनुष्य जन्म लेता है, वो एक ना एक दिन मरता भी जरुर है. कहते हैं कि मृत्यु एक ऐसा सच है, जिसको चाह कर भी कोई झुठला नहीं सकता है. ये मान लो कि जीवन झूठ है और मौत एक सच है. बड़े बड़े विद्वान् भी दुनिया छोड़ कर चले गये हैं. यहाँ तक कि खुद भगवान भी अपना जीवन समय पूरा करके दुनिया का त्याग कर दिए थे. तो हम इंसान तो भगवान के सामने बहुत मामूली प्राणी हैं इसलिए हमारा मरना भी एक ना एक दिन तह है. बहुत सारे लोगों ने भगवान की शक्तियाँ पाकर अमर होने की कोशिशें की. लकिन, उन सभी की हर कोशिश नाकाम रही. शास्त्रों के अनुसार मृत्यु के बाद प्राण हरने के लिए यमराज आते हैं. इसलिए इंसान की जान लेने से कुछ दिन पहले वह उसको कुछ संकेत देते हैं कि उसका अंत नज़दीक है और अब उसको सारी मोह माया त्याग देनी चाहिए. परन्तु हम इंसान उन संकेतों की तरफ ध्यान नहीं देते. आज हम आपको मृत्यु के कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं, जो अगर आपको नजर आजाएं तो समझिये आपका अंत बहुत नज़दीक है. चलिए जानते हैं आखिर वो संकेत क्या हैं…

ये हैं मृत्यु से पहले के संकेत-

सिर पर गिद्ध, कौवा आदि बैठना:

शास्त्रों के अनुसार जिस मनुष्य के सिर पर गिद्ध, कौवा आदि जैसे पक्षी बैठ जाते हैं, तो समझ लीजिये कि उसका अंत बेहद नजदीक है और एक महीने के अंदर अंदर ही उसकी मृत्यु होने वाली है. ऐसे में उसको सांसारिक मोह माया त्याग देने चाहिए और दान पुण्य की तरफ ध्यान देना चाहिए. ताकि अंत समय में किए दान पुण्य उसके लेखे में जुड़ सकें.

त्रिदोष में नाक बहना:

त्रिदोष यानी पित, कफ, वात आदि में नाक बहना अगर शुरू हो जाए तो ये समझ लीजिये कि उस इंसान की मृत्यु अब निकट है और केवल दस से पंद्रह दिन के अंदर अंदर ही वो इंसान हमेशा हमेशा के लिए इस दुनिया को छोड़ के अलविदा कह जायेगा

 

जल में परछाई न दिखना:

परछाईं एक ऐसी चीज़ है, जो हर सुख दुःख में मनुष्य के साथ रहती है. जब मनुष्य का कोई नहीं होता, तब केवल उसकी परछाई ही उसका साथ देती है. ऐसे में अगर आपको अपनी परछाईं पानी, तेल, घी या शीशे आदि में दिखाई ना दे तो समझ लीजिये छह माह के अंदर अंदर आपकी मृयु होने वाली है.

 

बायां हाथ फड़कना:

हाथ मनुष्य के जीवन में अहम किरदार निभाते हैं. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का बायाँ हाथ फडकने लग जाए तो समझ लीजिये कि उसके पास ज्यादा से ज्यादा एक ही महिना बचा है और वो हम सबको छोड़ कर हमेशा के लिए दूर जाने वाला है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

एक बार महादेवजी धरती पर आये, फिर जो हुआ उसे सुनकर नहीं होगा यकीन…

एक बार महादेवजी धरती पर आये । चलते