चलते-चलते हवाई जहाज बन जाती हैं ये कार, वीडियो देख आप भी हो जाओगे हैरान…

पिछले 30 सालों से कड़ी मेहनत के साथ फ्लाइंग कार विकसित करने में लगी स्लोवाकिया (Slovakia) की एक कंपनी ने हाल ही में एक एयरकार का सफल परीक्षण किया। ये कार जमीन और हवा दोनों पर चलने में सक्षम है। ये हाइब्रिड कार-एयरक्राफ्ट, एयरकार, बीएमडब्ल्यू इंजन से लैस है और पेट्रोल से चलती है। इसके निर्माता, प्रो स्टीफन क्लेन ने कहा कि यह लगभग 1,000 किमी (600 मील), 8,200 फीट (2,500 मीटर) की ऊंचाई पर उड़ सकती है, और हवा में 40 घंटे तक उड़ सकता है। इसे कार से एयरक्राफ्ट में बदलने में दो मिनट 15 सेकेंड का समय लगता है। संकीर्ण पंख कार के किनारों के साथ नीचे की ओर मुड़े होते हैं।

दो लोग हो सकते हैं सवार

उन्होंने सोमवार की सुबह के परीक्षण उड़ान के अनुभव को “सामान्य” और “बहुत सुखद” बताया। हवा में, वाहन 170 किमी / घंटा की गति से दौड़ रहा था। इसकी खासियत ये है कि इसमें 200 किग्रा (31 स्टोन) की संयुक्त वजन सीमा के साथ दो लोग सवार हो सकते हैं।

उड़ान भरने के लिए रनवे की आवश्यकता

प्रो स्टीफन क्लेन ने कहा ड्रोन-टैक्सी प्रोटोटाइप के विपरीत, यह लंबवत रूप से उड़ान नहीं भर सकता है और इसके लिए रनवे की आवश्यकता होती है। उड़ने वाली कारों में उभरते बाजार के लिए उच्च उम्मीदें हैं, जो लंबे समय से लोकप्रिय संस्कृति में भविष्य के एक दूरदर्शी मील के पत्थर के रूप में घोषित की गई हैं।

Back to top button