खुशखबरी: LED बल्ब से चलेगा सुपरफास्ट इंटरनेट, 10GB/sec होगी डाउनलोड स्पीड

4जी इंटरनेट के दौर में अगर आपको घर में लगे एलईडी बल्ब से हाईस्पीड इंटरनेट मिले तो यकीन होगा. जी हां ये हकीकत बनने जा रहा है. आपको अपने घर में बिना वाईफाई और ब्रॉडबैंड के हाईस्पीड इंटरनेट की फैसिलिटी मिल सकती है. यह मुमकिन होगा आपके घर में लगे एलईडी बल्ब से. भारत सरकार एक ऐसी टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग कर रही है, जो इसके अलावा बहुत से फीचर्स मुहैया करा सकती है. हाल ही में एक प्रोजेक्ट के तहत इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने इस तकनीक का सफल टेस्ट किया है. इस नई तकनीक को लाई-फाई तकनीक का नाम दिया गया है.

खुशखबरी: LED बल्ब से चलेगा सुपरफास्ट इंटरनेट, 10GB/sec होगी डाउनलोड स्पीड

हाई क्वॉलिटी वीडियो चलेंगे
सरकार की नई तकनीक अगर काम करती है तो एलईडी से लैस मूवी बिलबोर्ड से आपके स्मार्टफोन पर हाई क्वॉलिटी प्रमोशनल वीडियो और गाने भी चल सकेंगे. 

10GB प्रति सेकेंड की हाई स्पीड मिलेगी
तकनीक को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसके जरिए एक किलोमीटर के क्षेत्र में 10 GB की स्पीड से डाटा ट्रांसफर हो सकेगा. अब इस तकनीक के जरिए देश के लगभग हर हिस्से में इंटरनेट पहुंचाया जा सकता है

स्मार्ट सिटी में काम आएगी तकनीक
मिनिस्ट्री के तहत पायलट प्रोजेक्ट चलाने वाली ऑटोनॉमस साइंटिफिक बॉडी एजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क (ERNET) की डायरेक्टर जनरल नीना पाहुजा के मुताबिक आने वाले समय में स्मार्ट सिटीज में लाई-फाई तकनीक काफी कारगार साबित होगी.

आश्वासन के बाद बुजुर्ग किसान धर्मा पाटिल के शव का अंतिम संस्कार करने को तैयार हुआ परिवार

आईआईटी मद्रास के साथ प्रोजेक्ट
इस प्रोजेक्ट पर अभी आईआईटी मद्रास के साथ काम चल रहा है, इसमें एलईडी बल्ब बनाने वाली कंपनी फिलिप्स भी शामिल है. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस अपने इस प्रोजक्ट का इस्तेमाल बंग्लुरु में करना चाहती है.

गूगल और नासा भी कर रही हैं टेस्टिंग
यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग ने भी दो साल पहले लार्इफाई तकनीक पर काम शुरू किया था. इसके बाद से गूगल और नासा भी इस तकनीक को विकसित करने पर काम कर रही हैं. भारत में भी पिछले कुछ साल में वाइटस्पेस जैसे विकल्पों पर प्रयोग शुरू हुआ है. इसमें टीवी चैनलों के बीच डाटा रिले के लिए अनयूज्ड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया जाता है.

 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button