जानें कितना सस्ता पड़ता है इलेक्ट्रिक कार चलाना, पेट्रोल-डीजल कार के मुकाबले…

पेट्रोल की कीमतें जिस तरह से आसमान छू रही हैं. लोगों के बीच इलेक्ट्रिक कार को लेकर एक नया क्रेज देखा जा रहा है. लेकिन क्या पेट्रोल की जगह इलेक्ट्रिक कार चलाना उतना ही सस्ता पड़ता है? समझते हैं…

इस बात को हम टाटा मोटर्स की नेक्सॉन के पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों मॉडल के बेसिक वैरिएंट से समझने की कोशिश करेंगे. टाटा नेक्सॉन ईवी वर्तमान में देश की सबसे ज्यादा बिकले वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों में से एक है.

Tata Nexon EV XM और Tata Nexon XE Petrol अपनी-अपनी कैटेगरी के बेसिक वर्जन हैं. इसमे पेट्रोल कार की एक्स शोरूम कीमत 7.19 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि इलेक्ट्रिक कार की कीमत 13.99 लाख रुपये से, तो कीमत के हिसाब से तो पेट्रोल कार ज्यादी सस्ती है, लेकिन देखना ये है कि इसे मेंटेन करना कितना सस्ता है.

पेट्रोल की कार का औसत माइलेज 15 से 20 किलोमीटर प्रति लीटर होता है. अब 15 के औसत माइलेज से देखा जाए तो पेट्रोल कार से 100 किलोमीटर जाने पर 7 लीटर पेट्रोल लगेगा. अभी देश के अधिकतर इलाकों में पेट्रोल भाव 100 के आस-पास है तो पेट्रोल कार से इतनी दूरी तय करने पर आपको औसतन 700 रुपये खर्च करने होंगे.

Tata Nexon EV XM में कंपनी ने 30.2kWh की बैटरी दी है. ये 60 मिनट में लगभग 80% चार्ज हो जाती है. दिल्ली में बिजली की कीमतों के हिसाब से कार की बैटरी को चार्ज करने पर 10 रुपये प्रति kWh का खर्च आता है. इस तरह पूरी बैटरी चार्ज करने का खर्च हुआ लगभग 300 रुपये.

कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में लगभग 250 से 300 किलोमीटर तक जाती है. यानी पेट्रोल कार के मुकाबले इस कार से यात्रा करना हर हाल में सस्ता है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button