इस साल भारत में लांच होंगी सेडान कार, जान लें क्या है इसमें खासियत

भारत में मिड साइज और कॉम्पैक्ट सेडान कारों की मांग लगातार कम होती जा रही है। एसयूवी की मांग है, और हर ऑटोमेकर कंपनी भारतीय बाजार के लिए अपनी-अपनी एक से बढ़कर एक एसयूवी मॉडल पर काम कर रही है। वहीं एसयूवी की बढ़ती मांग के बावजूद, कुछ ब्रांडों का मानना ​​है कि भारत में कार खरीदारों के बीच सेडान कारें अभी भी एक महत्व रखती है। अपने इस लेख के जरिये आज हम आपको बता रहें है इस वर्ष आगामी महीनों में लॉन्च होने वाली मध्यम आकार की सेडान कारों के बारे में…।

Honda City : जापानी ऑटोमेकर, होंडा ने आधिकारिक तौर पर 2021 में भारतीय बाजार में एक मजबूत हाइब्रिड मॉडल लॉन्च करने की घोषणा की है। नया मॉडल सिटी हाइब्रिड होगा, जो पहले से ही चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह मौजूदा मॉडल के मुकाबले एक ऊपर के सेग्मेंट में पेश की जाएगी नई सिटी हाइब्रिड की कीमत लगभग 15 से 18 लाख रुपये (एक्स शोरूम) होने की संभावना है

होंडा सिटी हाइब्रिड में 1.5-लीटर का 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा, जो दो इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ आएगा। यह पेट्रोल इंजन पर 97bhp की पावर और 127Nm का पीक टार्क पैदा करती हैं। एक इलेक्ट्रिक मोटर को पेट्रोल इंजन से जोड़ा जाएगा और ये आईएसजी (इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर) के रूप में काम करेगा। दूसरा सिंगल, फिक्स्ड-रेश्यो गियरबॉक्स के जरिए फ्रंट व्हील्स को पावर डिलीवर करेगा। इसका पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमशः 108bhp और 253Nm है।

SKODA Slavia : चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा 2021 के अंत में एक नई मिड-साइज़ सेडान, कोडनेम ANB को पेश करेगी। नया मॉडल फॉक्सवैगन ग्रुप के MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जिस पर स्कोडा की पार्टनर कंपनी फॉक्सवैगन अपनी Taigun मिड-साइज़ SUV को भी बनाती है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि स्कोडा की इस कार को स्लाविया नाम दिया जा सकता है, नई सेडान कंपनी के पोर्टफोलियो में रैपिड सेडान के ऊपर स्थित होगी। इसका सीधा मुकाबला Hyundai Verna, Honda City और Maruti Suzuki Ciaz से होगा।

नई स्कोडा स्लाविया की बात करें तो इसमें 1.0-लीटर का 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 113bhp और 175Nm का टार्क पैदा करेगा। ट्रांसमिशन ऑप्शन की बात करें तो इसमें 6MT और एक 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होगा। टॉप-स्पेक मॉडल में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 147bhp और 250Nm टार्क पैदा करता है। इसे 7-स्पीड DSG से जोड़ा जाएगा।

Toyota Belta : टोयोटा भारतीय बाजार में 2021 में री-बैज वाली सियाज सेडान को पेश करेगी। सेडान हाल ही में बंद हुई यारिस सेडान की जगह पेश किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे टोयोटा बेल्टा कहा जाएगा, नई मिड-साइज़ की सेडान हुंडई वरना और होंडा सिटी को टक्कर देगी। टोयोटा लोगो और नए एलॉय व्हील्स को छोड़कर इस सेडान में और कोई बड़े बदलाव नहीं होंगे। यह उसी 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी जो अधिकतम 104bhp की पावर और 138Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होगा। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × two =

Back to top button