लांच हुई इलेक्ट्रिक एसयूवी Audi e-tron, जानें कमाल की खासियत…

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में इंडियन ऑटो सेक्टर में आज एक और नए प्लेयर की एंट्री हुई है। जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Audi ने आज यहां के बाजार में अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी Audi e-tron को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस एसयूवी की बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी, जिसे 5 लाख रुपये के टोकन अमाउंट के साथ बुक किया जा सकता है। 

Audi e-tron दो बॉडी स्टाइल – स्टैंडर्ड ई-ट्रॉन एसयूवी और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक में उपलब्ध है। इसका स्टैंडर्ड मॉडल दो वेरिएंट में आता है – ई-ट्रॉन 50 और ई-ट्रॉन 55 – की कीमत क्रमशः 99.99 लाख रुपये और 1.16 करोड़ रुपये है। वहीं स्पोर्टबैक को एक ही वेरिएंट (स्पोर्टबैक 55) में पेश किया गया है जिसकी कीमत 1.18 करोड़ रुपये है।

ऑडी ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी ने मैट्रिक्स LED हेडलैंप, एडॉप्टिव एयर सस्पेंशन और 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल को बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है। अन्य फीचर्स के तौर पर इस एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ, एम्बीएंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जर, लैदर सीट्स, मेमोरी फ़ंक्शन के साथ इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल सीट्स, ऑडी के ‘वर्चुअल कॉकपिट’ डिजिटल डायल, 8 एयरबैग और आगे और पीछे पार्किंग सेंसर दिए गए हैं। इस एसयूवी में 20-इंच का अलॉय व्हील दिया गया है। 

मिलते हैं शानदार कलर ऑप्शन: 


ऑडी ई-ट्रॉन को 8 एक्सटीरियर कलर में पेश किया गया है। जिसें, फ्लोरेस्ट सिल्वर, कैटालुन्या रेड, गैलेक्सी ब्लू, ग्लेशियर व्हाइट, नवरा ब्लू, माइथोस ब्लैक, सियाम बेज और टाइफून ग्रे शामिल है। वहीं ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक में स्टैंडर्ड मॉडल में दिए गए सभी रंगों के साथ अतिरिक्त प्लाज्मा ब्लू कलर का भी विकल्प दिया गया है। इसके केबिन में भी तीन अलग-अलग रंगों का विकल्प मिलता है, जिसमें मदर ऑफ पर्ल बेज, ब्लैक और ओकापी ब्राउन शामिल है। 

मोटर, बैटरी और ड्राइविंग रेंज: 


ये एसयूवी दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है, इसके मोटर फ्रंट एक्सेल में दिया गया है और दूसरा रियर एक्सेल में शामिल किया गया है। e-tron 50 में कंपनी ने 71kW की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है जो कि 264 से 379 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 313bhp की पावर और 540Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी महज 6.8 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। 

वहीं e-tron 55 और Sportback 55 मॉडल में कंपनी ने 95kW की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 408bhp की पावर और 664Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये एसयूवी 359 किलोमीटर से लेकर 484 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। कंपनी का दावा है कि ये महज 5.7 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसके साथ 11kW का कॉम्पैक्ट चार्जर और 50kW का अतिरिक्त डीसी फास्ट चार्जर दिया गया है। ये एसयूवी 2 साल के स्टैंडर्ड वॉरंटी के साथ आती है। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 16 =

Back to top button