क्रिकेट टेस्ट का आखिरी दिन: क्या भारत तोड़ पाएंगे 70 साल पुराना रिकॉर्ड, सामने हैं 328 रनों का लक्ष्य

मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर की उम्दा गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को चौथे क्रिकेट टेस्ट के वर्षाबाधित चौथे दिन सोमवार को दूसरी पारी में 294 रनों पर समेट दिया. अब भारत को आखिरी दिन जीत के लिए 324 रन बनाने होंगे. भारत को 328 रनों का लक्ष्य मिला, जिसके जवाब में बारिश के कारण चौथे दिन खेल समय से पहले रोके जाने तक भारत ने बिना किसी नुकसान के 4 रन बना लिये थे.

रोहित शर्मा 4 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि शुभमन गिल ने अभी खाता नहीं खोला है. गाबा की विकेट को देखते हुए यह लक्ष्य बहुत मुश्किल होगा. गाबा पर चौथी पारी में सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करके जीत 1951 में वेस्टइंडीज ने हासिल की है, जब उसने 236 रन बनाए थे.

अपने प्रमुख गेंदबाजों के बिना खेल रही भारतीय टीम के युवा और अनुभवहीन तेज गेंदबाजों ने अपने फन का लोहा फिर मनवाया. सिराज ने 19.5 ओवरों में 73 रन देकर 5 विकेट लिये. वहीं, शार्दुल ठाकुर ने 61 रन देकर 4 और मैच में कुल 7 विकेट चटकाए.

सिराज ने 5 विकेट लेने के बाद मैदान पर जमा करीब एक हजार दर्शकों की ओर गेंद दिखाकर अभिवादन स्वीकार किया. पांचवें दिन भारत के लिए लक्ष्य तो मुश्किल है ही, साथ ही बारिश का खलल पड़ने की भी आशंका है. मैच का नतीजा चाहे जो हो, लेकिन दोनों टीमों ने पूरी सीरीज में जबर्दस्त प्रदर्शन करके क्रिकेटप्रेमियों के दिल जीते.

चोटों कारण अपने प्रमुख खिलाड़ियों को गंवाने वाली भारतीय टीम की ‘युवा ब्रिगेड’ तो हर कसौटी पर खरी उतरी. मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की कमी तो टीम को खली, लेकिन इन युवाओं ने भी शानदार प्रदर्शन करके भविष्य उज्ज्वल होने के संकेत दे दिए.

सिराज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए लंच के बाद शॉर्ट गेंद पर स्मिथ को गली में लपकवाया. स्मिथ 74 गेंदों में 7 चौके की मदद से 55 रन बनाकर आउट हुए. रहाणे ने उनका कैच लपका. इसके बाद उन्होंने मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को पवेलियन भेजकर अपने 5 विकेट पूरे किये.

इससे पहले सिराज ने शुरुआती सत्र में 31वें ओवर की तीसरी गेंद पर मार्नस लाबुशेन (22 गेंदों में 25 रन) और आखिरी गेंद पर मैथ्यू वेड (0) को आउट किया. लाबुशेन ने दूसरी स्लिप में रोहित शर्मा को और वेड ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच थमाया. ठाकुर ने दूसरे सत्र में कप्तान टिम पेन (27) और कैमरन ग्रीन (37) को पवेलियन भेजा.

पेन ने विकेट के पीछे पंत को और ग्रीन ने रोहित को कैच थमाया. इससे पहले डेविड वॉर्नर और मार्कस हैरिस ने पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े. वॉर्नर ने 75 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 48 रन बनाए, लेकिन वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया. इसके बाद हैरिस 82 गेंदों में 38 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर के बाउंसर का शिकार हुए जिनका कैच पंत ने लपका.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button