जानें किसके सिर पर सजेगा IPL का ताज, ये टीमें प्रबल दावेदार

यूएई में चल रहे आईपीएल के 13वें सीजन का ग्रुप स्टेज मंगलवार को समाप्त हो गया। कड़ी प्रतिस्पर्धा और कई रोमांचक मुकाबलों के बाद आखिरकार शारजाह में चार टीमों के नाम पक्के हो गए जो अब अगले दौर में खेलेंगे। कुल 56 मुकाबलों के बाद अंकों और रनरेट के आधार पर चार टीमों ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली।

चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस जहां सर्वाधिक मुकाबले जीतकर 18 अंकों के साथ शीर्ष पर रही, वहीं दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने भी 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर जगह बनाई। इनके अलावा आखिरी मुकाबले में मुंबई को हराकर सनराइजर्स हैदराबाद ने अच्छे रनरेट की बदौलत तीसरे और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर चौथे स्थान पर रही। 

आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि आखिरी पायदान पर रहने वाली टीम के 12 अंक रहे। इतना ही नहीं अंक तालिका में तीन टीमों के 14 तो अन्य तीन टीमों के 12 अंक रहे। अब जब चार शीर्ष टीमें तय हो चुकी हैं, तो इसके साथ ही प्लेऑफ के पहले चरण का समीकरण भी तैयार हो चुका है।

शीर्ष दो टीमों यानी मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच बृहस्पतिवार को पहला क्वालीफायर खेला जाएगा। वहीं इसके अगले दिन शुक्रवार को एलिमिनेटर मुकाबले में तीसरे और चौथे स्थान की सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आमने-सामने होगी।

मुंबई और दिल्ली में से जीतने वाली टीम सीधा फाइनल खेलेगी तो वहीं बैंगलोर और हैदराबाद में से जीतने वाली टीम क्वालीफायर की हारने वाली टीम से दूसरे क्वालीफायर में भिड़ेगी। इसके बाद जो टीम जीतेगी वो फाइनल खेलेगी।

Back to top button