जानें आने वाला नया साल किसे करेंगे कंगाल और किसे करेंगा मालामाल…

साल 2021 में शनि देव अपनी राशि नहीं बदलेंगे और वो पूरे साल अपनी स्वराशि यानी की मकर राशि में ही विराजमान रहेंगे. इस साल राशि की जगह शनि का नक्षत्र परिवर्तन होगा. साल की शुरुआत में शनि उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में होंगे, जिसका स्वामी सूर्य ग्रह को कहा जाता है और 22 जनवरी को श्रवण नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे. इसके बाद शनि देव का उत्तराषाढ़ा और श्रवण नक्षत्रों में गोचर होगा. 2021 में शनि नक्षत्र परिवर्तन के आधार पर जातकों फल देंगे. मिथुन, सिंह और कुंभ राशि वालों को संभलकर रहना होगा. आइए जानते हैं कि 2021 में किन राशियों पर शनि मेहरबान रहेंगे और किस राशियों को शनि से संभल कर रहना होगा.

मेष- 2021 में आपको शनि के गोचर के मिले-जुले परिणाम मिलेंगे. इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी लेकिन आपको मेहनत का फल मिलेगा. हालांकि इस दौरान पिताजी से आपके संबंध कुछ बिगड़ सकते हैं. आपको उनकी सेहत का भी खास ख्याल रखने होगा. पिता जी को कुछ शारीरिक कष्ट उठाना पड़ सकता है. किन्ही कारणवश आपके पारिवारिक जीवन से भी आपकी थोड़ी दूरी बन सकती है.  22 जनवरी के बाद शनि चंद्रमा के नक्षत्र श्रवण में जाएंगे. इस दौरान आपके पिता से संबंधों में कुछ मधुरता आएगी. हालांकि सेहत को लेकर सावधानी रखनी होगी. कुल मिलाकर शनि का गोचर आपके पिता के लिए अच्छा नहीं. हालांकि कार्यक्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी.

वृषभ- वर्ष की शुरुआत में शनि उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में रहेंगे, जिसके चलते आपको पारिवारिक सुख मिलेगा. कोई नई प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको सफलता मिलेगी. उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे जातकों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा. हालांकि इस दौरान आपका मानसिक तनाव बढ़ सकता है. आर्थिक स्थिति बेहतर होगी क्योंकि आय के कई नए स्त्रोत मिलेंगे. इस राशि के जो जातक विदेश जाना चाहते हैं तो इन्हें इस गोचर के दौरान इसकी कोशिश करनी चाहिए, उन्हें सफलता मिल सकती है. आपके भाई-बहनों के लिए समय अच्छा नहीं है और उन्हें कुछ समस्या हो सकती है. ये गोचर आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. आप जो भी मेहनत करेंगे, आपको उसका फल मिलेगा.

मिथुन- शनि देव के गोचर के प्रभाव से 2021 साल आपकी जिंदगी में कई तरह के उतार-चढ़ाव आएंगे. आपको कई कामों में असफलता मिल सकती है. इसकी वजह से आप मानसिक तनाव में भी आ सकते हैं. इस गोचर का असर आपके छोटे भाई बहनों पर भी होगा जिसकी वजह से उन्हें भी कुछ कष्ट उठाना पड़ सकता है. अपने स्वास्थ का विशेष ख्याल रखें क्योंकि इस गोचर के दौरान मिथुन राशि के जातकों को कोई गंभीर रोग होने की भी संभावना है. आर्थिक मामलों में में भी आपको संभल कर रहने की जरूरत है वरना धन हानि उठानी पड़ सकती है. अपने ससुराल पक्ष से बनाकर चलें वरना उनसे भी तनाव हो सकता है. कुल मिलाकर ये गोचर आपके लिए कई परेशानियां लेकर आया है और आपको इस साल बहुत धैर्य से काम लेना होगा.

कर्क- शनि गोचर 2021 (Saturn Transit 2021) से कर्क जातकों को मिले-जुले परिणाम मिलेंगे. उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में शनि के प्रवेश से आपके जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है. इस दौरान आपको उनका खास ख्याल रखने की जरूरत है. आपके दाम्पत्य जीवन में भी इस गोचर की वजह से तनाव होने की आशंका हो सकती है. हालांकि कारोबार से जुड़े जातकों के लिए ये समय बेहतर रहने की उम्मीद है. व्यापार में सफलता मिलने की पूरी संभावना है. व्यापार में पार्टनर के साथ कुछ विवाद हो सकता है. इस दौरान ससुराल पक्ष का पूरा सहयोग मिलेगा. प्रेमी जातकों के लिए भी ये समय काफी अच्छा जाने वाला है. काफी दिनों से चल रहे मनमुटाव दूर होंगे.

सिंह- शनि के इस गोचर का सबसे ज्यादा प्रभाव आपकी सेहत पर होगा और आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है.  इस साल आपको अपने विरोधियों पर दबाव बनाने में सफलता मिलेगी. प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा लेने वाले लोगों को सफलता मिलेगी. अगर आपने बैंक से किसी भी तरह का कोई लोन अप्लाई किया है तो इस गोचर के दौरान उसमें भी आपको सफलता मिल सकती है. हालांकि प्रेम जीवन के लिए ये गोचर अच्छा नहीं है. पार्टनर से किसी बात पर तकरार हो सकती है. इस साल आपको खर्चे भी बढ़ सकते हैं. विदेश यात्रा के लिए प्रबल योग बन सकते हैं.  कोर्ट कचहरी में कोई मामला चल रहा है तो उसमें आपको सफलता मिलेगी. आमदनी की तुलना में खर्चे ज्यादा होंगे.

कन्या- शनि का गोचर आपके लिए भी मिलेजुले परिणाम लेकर आया है. शनि के उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जाने से आपके संतान के विदेश जाने के योग प्रबल होंगे. वहीं कुछ छात्रों को पढ़ाई में रुकावट झेलनी पड़ सकती है. बुद्धि का सोच समझकर इस्तेमाल करें इससे आपको अच्छा लाभ मिल सकता है. इस दौरान मानसिक तनाव में वृद्धि हो सकती है. प्यार के मामले में ये गोचर अच्छा है और कुछ लोगों का प्रेम विवाह भी हो सकता है. श्रवण नक्षत्र में शनि के संचरण से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने के योग हैं. इस दौरान आपके जीवन में धन आगमन के स्रोत बढ़ेंगे. गोचर के दौरान आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी.

तुला- शनि देव के इस गोचर से प्रॉपर्टी के क्षेत्र में आपको लाभ हो सकता है. अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं तो इस गोचर काल में ही खरीदना आपके लिए शुभ होगा. आपका अपना मकान बनाने का भी सपना पूरा हो सकता है. सामाजिक दृष्टि से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और आपका आर्थिक पक्ष काफी मजबूत होगा. गोचर काल के दौरान माता के स्वास्थ का विशेष ध्यान रखें क्योंकि उन्हें कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं. किसी काम में बहुत मेहनत करने के बावजूद उसक सही फल ना मिलने से निराश होंगे. अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल जिंदगी के बीच सामंजस्य बैठा कर चलें. माता-पिता के स्वास्थ को लेकर सावधान रहें.

वृश्चिक- इस शनि गोचर से आपको काफी सकारात्मक परिणाम मिलने वाले हैं. आपको हर कार्यों में सफलता मिलगी. इससे आपकी जिंदगी में खुशियां ही खुशियां रहेंगी. इस गोचर काल के दौरान अपने घर के सदस्यों के और करीब आएंगे. आपके छोटे भाई-बहनों को किसी बात से परेशानी हो सकती है. आपको इस दौरान होने वाली यात्राओं से लाभ मिलेगा. आपको अचानक से धन लाभ होने के भी आसार है. इस दौरान भाई-बहनों के विदेश जाने के भी योग बन सकते हैं. गोचर काल के दौरान आपका भाग्य आपका पूरा-पूरा साथ देगा. अगर लम्बे समय से कोई काम अटका है तो वो भी इस समय पूरा हो सकता है. आर्थिक दृष्टि से भी आप मजबूत रहेंगे. अपने माता-पिता के स्वास्थ का खास ख्याल रखें.

धनु- 2021 का शनि गोचर धनु जातकों को सकारात्मक फल देने वाला है. इस दौरान आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा. आपका पारिवारिक माहौल काफी बेहतर होने की उम्मीद है. लम्बे समय से चल रही कोई समस्या जल्द खत्म हो सकती है. इस गोचर के प्रभाव से आपको आपके छोटे भाई-बहनों का भरपूर सहयोग मिलेगा. इस दौरान आपको किन्ही कारणों से परिवार से दूर जाना पड़ सकता है. श्रवण नक्षत्र में शनि के आने से आपके जीवन में अचानक से धन प्राप्ति के योग बनेंगे. इस दौरान आपको कोई पैतृक संपत्ति का लाभ भी मिल सकता है. माता-पिता के सेहत पर ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान आपके पिता जी का स्वास्थ थोड़ा कमजोर हो सकता है. इस दौरान अपनी वाणी पर ध्यान दें.

मकर- इस गोचर से आपके जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी. शनि के उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में भ्रमण के दौरान आपको आपके पिता का भरपूर सहयोग मिलेगा. इसके अलावा इस दौरान आपको कहीं से अचानक ही धन की प्राप्ति होने की भी संभावना है. स्वास्थ के प्रति सजग रहें वरना स्वास्थ कोई बड़ा कष्ट आपको परेशान कर सकता है. पैतृक संपत्ति से जुड़े कामों में तेजी आ सकती है. मकर जातकों के दांपत्य जीवन में तनाव रहने के आसार हैं लेकिन आपको आपके ससुराल पक्ष की तरफ से भरपूर सहयोग मिलेगा. आपके दांपत्य जीवन में भी उतार-चढ़ाव आएंगे. व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है. इस यात्रा से उन्हें लाभ हो सकता है.

कुंभ- 2021 के इस शनि गोचर का कुंभ राशि के जातकों प रकाफी नकारात्मक प्रभाव पड़ने के संभावना है. आपके दांपत्य जीवन में कुछ बड़ी समस्याएं आ सकती हैं. इसके अलावा सेहत के लिहाज से भी आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है. इस दौरान अपने और अपने जीवन-साथी के स्वास्थ का विशेष ध्यान रखें. आपके आर्थिक खर्चों में बढ़ोतरी आने के योग हैं. सोच-समझकर ही धन खर्च करें. आपके पैरों में दर्द शुरू हो सकता है और साथ ही नींद से जुड़ी समस्या भी आपको परेशान कर सकती है. इस दौरान कहीं दूर घूमने जाने का भी योग बन सकता है. व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को सफलता मिलने के योग हैं. अगर आप कहीं धन निवेश करने की सोच रहे हैं तो ये समय आपके लिए काफी सही साबित हो सकता है.

मीन- इस गोचर मीन जातकों को काफी सकारात्मक प्रभाव मिलने के आसार हैं. आप अपने विरोधियों पर विजय पाने में कामयाब रहेंगे. ये गोचर मीन राशि के उन जातको के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है जो लोग शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं. इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेने वालों के लिए भी ये समय बेहतरीन है. इस समय के दौरान अपकी कई इच्छाएं पूरी होंगी. इस गोचर के दौरान धन लाभ का भी योग बन रहा है. किसी विदेशी स्रोत से लाभ हो सकता है जिसकी वजह से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने की भी प्रबल उम्मीद है. इस समय आपको आपकी मेहनत का फल मिलेगा. कार्यक्षेत्र में आप अपनी बुद्धि और विवेक के बल पर सफलता अर्जित करने में सफल होंगे. शारीरिक रूप से भी ये समय आपके लिए काफी अनुकूल रहने वाला है.

Back to top button