जानिए कौन हैं वह महिला जिसको राष्ट्रपति बाइडन ने सौंपी इतनी बड़ी जिम्मेदारी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में पाकिस्तानी मूल की लीना खान को फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) में आयुक्त पद के लिए नामित किया है। अगर सीनेट से नामांकन पास होता है, तो 32 वर्षीय लीना इस कमीशन में सबसे कम उम्र की आयुक्त होंगी। आइए बताते हैं कि कौन हैं लीना खान,

पाकिस्तानी मूल की लीना जब 11 साल की थीं, तब उनके माता-पिता पाकिस्तान से अमेरिका आ गए थे। खास बात ये भी है कि लीना खान येल यूनिवर्सिटी में अभी भी कानून की छात्रा हैं। लीना कोलंबिया लॉ स्कूल में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। लीना को अमेरिका में मजबूत तकनीकी आलोचकों में गिना जाता है। उन्हें तब पहचान मिली, जब 2017 में उनका ‘अमेजन एंटीट्रस्ट पैराडॉक्स’ शीर्षक से शोध पत्र ‘येल लॉ जर्नल’ में प्रकाशित हुआ। इसमें उन्होंने अमेजन पर अपनी एकाधिकार शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था। साथ ही दशकों पुराने कानूनी सिद्धांतों पर ध्यान केंद्रित कराया था। लीना के मत का सीधा असर अमेरिकी कानूनों और व्यापार जगत पर भी पड़ा था।


 लीना इससे पहले, फेडरल ट्रेड कमीशन के कमिश्नर रोहित चोपड़ा की वरिष्ठ सलाहकार रह चुकी हैं। हाल ही में वे उस संसद की एंटीट्रस्ट सब-कमेटी की सदस्य भी रह चुकी हैं, जिसने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स और उनके बीच की प्रतिस्पर्धा पर जांच की थी। इसके बाद सब-कमेटी अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धा का उल्लंघन रोकने के लिए मजबूत कानून बनाने की अपील की थी।
 लीना संभाल सकती है ये जिम्मेदारियां 
लीना खान के नाम पर अगर सीनेट की मुहर लग जाती है, तो उनके जिम्मे गोपनीयता, डेटा सुरक्षा और एंटीट्रस्ट जैसे बड़े काम होंगे। नए एफटीसी प्रमुख के रूप में लीना खान को ऐसे समय  नामित किया गया है, जब नियामक और कानूनविद् बिग टेक की जांच कर रहे हैं। 

कमेटी आज करेगी पूछताछ 
हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी बुधवार को फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी से उनके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर गलत जानकारी दिए जाने के बारे में पूछताछ करेगी। 

Back to top button