जान लीजिए ‘KISS’ करने के जबरदस्त ये फायदे…

प्यार का पहला कदम ‘किस’ होता है। ‘किस’ ना सिर्फ आपके प्यार और फीलिंग्स का इजहार कराता है। बल्कि आपको जानकर हैरानी होगी कि एक Kiss आपके हेल्थ से संबंधित कई समस्याओं को हल करने में भी मददगार होता है। यहीं नहीं, किस हार्ट की बीमारियों को भी दूर करता है। वैज्ञानिक रिपोर्ट्स बताती हैं कि किस करने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है।

Loading...

किस करने के फायदे:

सिर दर्द को ठीक करने में किस का योगदान बहुत है। इससे ब्लड वेसेल्स पतले हो जाते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और इससे सिर का दर्द भी सही हो जाता है।

किसिंग के दौरान थूक की स्वेपिंग से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। क्योंकि नए जर्म्स एक-दूसरे को मिल रहे होते हैं और इससे ये जर्म इम्यून को मजबूत बनाते हैं।

किस के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। ये पूरे शरीर में रक्त संचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती है।

किसिंग करना आपके दिमाग को क्लिक करता है और इससे आपके ब्रेन से केमिकल का कॉकटेल सेक्रिट होने लगता है और जिससे हैप्पी हार्मोन्स तेजी से बढ़ जाते हैं। इससे आपको बहुत अच्छा और हल्का फील होने लगता है।

किस करने से पित्ती और घरेलू धूल के कण से होने वाली एलर्जी कम होती है। क्योंकि जब किस करते हैं तो स्ट्रेस कम होता है और स्ट्रेस एलर्जी के लिए बड़ा कारण भी माना जाता है।

किस करने से महिलाओं की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। हाइपोथेसिस नामक जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक यह महिलाओं को ‘साइटोमेगालोवायरस’ से बचाने में मदद करती है जो प्रेग्नेंसी में बच्चे को जन्मजात अंधा बना सकता है।

जब आप अपने साथी को किस करते हैं तो इससे आप दोनों की बॉडिंग एक दूसरे से जुड़ रही होती है। इससे आपका एक दूसरे से लगाव और प्यार बढ़ने लगता है। ये आपके रिलेशन को लंबे समय तक जीवंत रखता है।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *