जान लीजिए कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद के ये… साइड इफेक्ट्स

भारत में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन की शुरुआत आज से हो गई है. पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी और ये चरणबद्ध तरीके से आम लोगों तक पहुंचेगी. हालांकि, भारत में आधिकारिक रूप से वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने से संबंधित कोई चेतावनी नहीं दी गई है. फिर भी दुनिया भर के एक्सपर्ट्स लोगों को वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दे रहे हैं.

शराब से दूरी जरूरी

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में भी कई तरह की सावधानियां बरतनी होंगी जैसे कि शराब से दूरी बनाए रखना. शराब का इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करता है. कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले और कुछ दिनों बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए.

कितने दिनों तक रखनी होगी सावधानी

वैक्सीन लगवाने के कितने दिनों तक शराब नहीं पीनी चाहिए, इस पर एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है. पिछले महीने रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा था कि लोग स्पुतनिक वी वैक्सीन लगवाने  के 2 हफ्ते पहले और 6 हफ्ते बाद तक शराब ना पिएं क्योंकि इससे वैक्सीन के वायरस से लड़ने की क्षमता पर असर पड़ सकता है.

हालांकि बाद में वैक्सीन बनाने वाले डॉक्टर अलेक्जेंडर गिन्टबर्ग ने ट्वीट कर तीन दिनों तक एहतियात बरतने को पर्याप्त बताया था. उन्होंने ये भी ट्वीट किया था, ‘एक ग्लास शैंपेन से किसी को नुकसान नहीं होता है, यहां तक की इम्यून सिस्टम पर भी इसका कोई असर नहीं होता है.’ वहीं UK के हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के एक दिन पहले और एक दिन बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए.

शराब की कितनी मात्रा ज्यादा

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप संतुलित मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो आपको COVID-19 लगवाने से पहले और बाद में इसे लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है. अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं  (महिलाओं के लिए एक दिन में एक से अधिक और पुरुषों के लिए दो से अधिक ड्रिंक), तो आपको इसे कम कर लेना चाहिए, भले ही आप वैक्सीनेशन करवा रहे हों या नहीं.

Back to top button